October 19, 2021

कॉर्बेट में पहली बार दिखी सफ़ेद हिमालयन बुलुबुल, कॉर्बेट प्रशासन में उत्साह

 2,131 total views,  2 views today

उत्तराखंड: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में दुर्लभ सफेद प्रजाति बुलबुल पक्षी मिला है । कॉर्बेट के अधिकारी इसे देखकर हैरान हैं  क्योंकि इससे पहले ऐसी कोई बुलबुल नहीं देखी गयी है । फिलहाल कॉर्बेट प्रशासन इसे लेकर अध्ययन कर रहा है । इसके बाद इसे भी कॉर्बेट के पक्षियों की लिस्ट में शामिल किया जाएगा ।

पहले, सफ़ेद मोर देखा गया था

हाल ही मे कॉर्बेट में सफेद मोर मिला था और अब पहली बार कॉर्बेट के ढेला जोन में दुर्लभ सफेद बुलबुल दिखी है ।यह बुलबुल हिमालयन प्रजाति की है, पिछले साल 31 जुलाई को सीटीआर के ही पाखरो रेंज में एल्बिनो मादा सांभर व झिरना रेंज में एल्बिनो फिशिंग कैट मिली थी। इसके बाद 21 जून को सफेद मोर देखा गया था ।

अक्सर दुर्लभ प्रजाति के पशु पक्षी कॉर्बेट में आते हैं नजर

जैव विविधता के हिसाब से देखा जाए तो कॉर्बेट में वन्यजीव और पशु पक्षियों की काफी अधिकता है । इसलिये यहां कभी न कभी दुर्लभ प्रजाति के पशु -पक्षी नजर आते रहते हैं । हिमालयन बुलबुल बेहद सुंदर होती हैं। दुनिया में बुलबुल की 16 सौ प्रजातियां पाई जाती हैं। इसमें से कॉर्बेट में छह प्रजातियां हैं

अध्ययन किया जाएगा

पार्क निदेशक राहुल के मुताबिक कॉर्बेट में हिमालयन व रेड वेंटेड दो तरह की रंगीन बुलबुल काफी पाई जाती है। जो सफेद बुलबुल देखी गयी है । वह हिमालयन प्रजाति की है। यह पहली बार रिपोर्ट हुई है ।और इन पर जल्द ही शोध कराया जाएगा, उन्होंने बताया कि 2013 बैच के गाइड सचिन चौहान ने फोटो उपलब्ध कराई है। दुर्लभ प्रजाति होने की वजह से इन पर अध्ययन किया जाएगा ।