January 27, 2022

शिक्षक दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार’ से सम्मानित किए जाएंगे 44 शिक्षक

 4,395 total views,  4 views today

5 सितंबर के देश में शिक्षक दिवस के अवसर पर देश में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021’ के लिए देश भर से 44 शिक्षकों का चयन हुआ हैं, जिन्हें राष्ट्रपति पुरस्कृत करते हैं। हालांकि कोविड महामारी को देखते हुए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों को इस बार ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा।

152 शिक्षकों में से 44 चयनित

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की चयन प्रक्रिया में देशभर से करीब 152 शिक्षकों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 44 शिक्षकों का चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया है।

1958 में हुई थी राष्ट्रीय पुरस्कार की शुरुआत

शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की शुरुआत 1958 में हुई थी। इस योजना का उद्देश्य देश के बेहतरीन शिक्षकों के योगदान के लिए उनका सम्मान करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और उद्यमशीलता के माध्यम से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध किया है। 1960 के बाद से यह समारोह हर साल भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर 5 सितंबर (शिक्षक दिवस) को आयोजित किया जाता है।