October 4, 2022

अल्मोड़ा ब्रेकिंग: जय श्री इंस्टीट्यूट पर कॉलेज के ही छात्रों ने लगाया फर्जी डिग्री देने का आरोप.. संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

 1,357 total views,  2 views today

अल्मोड़ा के एक इंस्टिट्यूट में फर्जी डिग्री का मामला प्रकाश में आया है। संस्थान की डिग्री फर्जी पाए जाने पर छात्र-छात्राओं ने जिला प्रशासन और कोतवाली पुलिस में शिकायत की। बिना मान्यता डिग्री थमाने से भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने संस्थान के संचालक के विरुद्ध 420 में मुकदमा दर्ज कर लिया।

बिना मान्यता के डिग्री थमा छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

पैरा मेडिकल के छात्र-छात्राओं की ओर से बीते दिनों जिला प्रशासन को संयुक्त रूप से शिकायती पत्र दिया गया था। पत्र में छात्रों का कहा था कि जय श्री कालेज अल्मोड़ा के चेयरमैन भानु प्रकाश जोशी ने विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ किया है। विद्यार्थियों को जय श्री कॉलेज में कोर्स करवाया, लेकिन मार्कशीट हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी के नाम की दी। यूनिवर्सिटी की ओर से उत्तराखंड पैरा चिकित्सा परिषद से मान्यता के लिए आवेदन नहीं किया गया है।

जिलाधिकारी के पास भी पहुंचा था मामला

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने मामले में जांच के आदेश दिए थे। इधर सोमवार को डिग्री प्राप्त कर चुके 15 से 20 छात्र कोतवाली पहुंच गए। छात्रों ने आरोप लगाया कि संस्थान ने बिना मान्यता प्राप्त डिग्री दी है। उन्होंने हर सेमेस्टर और वर्ष की फीस जमा की, लेकिन इसके बादले फर्जी डिग्री थमा दी गई है। डिग्री मान्यता प्राप्त नहीं है, जिससे उन्हें कहीं रोजगार नहीं मिल रहा है।

संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

कोतवाली पुलिस ने इंस्टीट्यूट के चेयरमैन भानु प्रकाश के विरुद्ध धारा-420, 406 आदि में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू

अरुण कुमार, कोतवाल अल्मोड़ा ने बताया की बिना मान्यता की डिग्री का मामला प्रकाश में आया है। छात्र-छात्राएं शिकायत लेकर काेतवाली पहुंचे थे। जिसके आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।