गर्मियों के मौसम में इन पांच चीजों को लगाने से चेहरे पर आएगा निखार, नही होगा नुकसान, जानें

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में चेहरे का खास ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है । तेज सूरज की किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए अपने रूटीन में कुछ ऐसी छोटी-छोटी आदतों को अपनाना होता है, जो आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाए रखें।

आइए चलिए आज हम आपको बताते हैं घरेलू उपायों के बारे में जिनको अपना कर आप त्वचा को हेल्दी रख सकते हैं-

1- एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है जिससे त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है।

2- नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। नींबू में विटामिन सी नहीं बल्कि कई अन्य विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है। इतना ही नहीं इससे चेहरे की गंदगी को भी साफ किया जा सकता है।

3- चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। टमाटर को एक चम्मच दूध और नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा के कुछ देर बाद धो लें इससे चेहरे को क्लीन और चमकदार बनाया जा सकता है।

4- चेहरे की गंदगी और मेकअप को साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा और चेहरे को मुलायम और चमकदार भी बनाया जा सकता है।

5- दही को त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं ये टैनिंग हटाने में भी बेहद कारगर है। दही का इस्तेमाल कर त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है।