December 8, 2021

अल्मोड़ा: क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, नैनीताल द्वारा केंद्र सरकार की योजनाओं को लेकर कार्यक्रम आयोजित हुए

 4,535 total views,  2 views today

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, नैनीताल द्वारा शुक्रवार को अल्मोड़ा के धारानौला स्थित सरस्वती इन सभागार में  कोरोना के तीसरे संभावित लहर से बचाव व स्वच्छ भारत अभियान समेत केंद्र सरकार की  योजनाओं  के प्रति जागरूकता अभियान को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।  जिसमें उत्तराखंड विधानसभा के उप सभापति  माननीय श्री रघुनाथ सिंह चौहान बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए, जबकि नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रकाश चंद्र जोशी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल थे।

कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रति माह ₹3000 की राशि का भुगतान किया जा रहा है

सभा को संबोधित करते हुए विधानसभा के उपसभापति माननीय श्री रमेश रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रति माह ₹3000/- की राशि का भुगतान किया जा रहा है, जब तक कि वे 21 वर्ष के नहीं हो जाए, और यदि उनके रहने की कोई व्यवस्था नहीं है तो उनके रहने की व्यवस्था भी सरकार की ओर से की जा रही है तथा सरकारी पदों में उनके लिए 5% आरक्षण भी प्रदान किया जा रहा है ।उन्होंने लोगों से कोरोना से बचाव के विभिन्न उपायों को अपनाने की  अपील की ।

तीसरी लहर को रोकने की जिम्मेदारी हम सबको सब की है

वहीं विशिष्ट अतिथि के तौर पर बोलते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रकाश जोशी ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने की जिम्मेदारी हम सबको सब की है और इसमें युवाओं को विशेष रूप से जागरूक होने की आवश्यकता है।

लहरों का प्रकोप भुगतना होगा

वक्ता के रूप में बोलते हुए अल्मोड़ा के सरकारी चिकित्सक डॉ अखिलेश ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को जन जागरूकता और सावधानी के जरिए ही रोका जा सकता है, वरना  अगर हमने अगर लापरवाही बरती तो हम सबको ऐसे कई अन्य लहरों का प्रकोप भुगतना होगा।

इसके बचाव को लेकर सतर्कता बरतनी होगी

वहीं सामाजिक कार्यकर्ता श्री गिरीश मल्होत्रा ने कोरोना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए इसके बचाव के उपायों की चर्चा की।
सभा में विभाग की ओर से भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी श्री राजेश सिन्हा ने कहा  कि यद्यपि हमारे देश में कोरोना वैक्सीन बहुत तेजी से लगाया जा रहा है और अब तक  52 करोड़ लोगों से अधिक लोगों को इसका काम से कम एक डोज़ लगाया जा चुका है , फिर भी हमें इसके बचाव को लेकर सतर्कता बरतनी होगी, जिसके लिए बचाव की विशिष्ट प्रक्रिया है और इनका पालन करना हम सबकी जिम्मेदारी है।

पुरस्कृत भी किया गया

सभा में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम हुए जिसमें सही उत्तर देने वालों को पुरस्कृत भी किया गया । सही उत्तर देने वालों में रूप सिंह बिष्ट, स्वाति ,दया भट्ट , करुणा टम्टा, जगदीश तिवारी, रूप कुमार सिंह, आंगनबाड़ी की कई बहने, महेंद्र सिंह मेहरा, मंजू कंडवाल ,श्रीमती पुष्पा जोशी समेत अन्य कई लोग थे।

भारत अभियान के प्रति लोगों में जन जागरूकता का संदेश दिया

कार्यक्रम के दौरान स्थानीय स्थानीय कलाकारों का समूह उद्यानचल पर्वतीय कला समिति के कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रमों से कोरोना से बचाव व स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लोगों में जन जागरूकता का संदेश दिया ।