January 24, 2022

अल्मोड़ा: द्वाराहाट पुलिस ने साईबर सैल अल्मोड़ा की मदद से त्वरित कार्यवाही कर साईबर फ्राड शिकार के 50 हजार लौटाए, एसएसपी अल्मोड़ा ने भी लोगों से साइबर फ्रॉड के झांसे में न आने की अपील की

 1,524 total views,  4 views today

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए हैं निर्देश-

पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा सभी थाना प्रभारियों/साईबर सैल को ई सुरक्षा प्रणाली के तहत साईबर फ्राड से सम्बन्धित मामलों में जागरूकता के साथ साथ प्राप्त शिकायतों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है।

ऑनलाइन एप से धोखाधड़ी कर रुपये निकाले-

दिनांक 10.06.2021 को शिकायतकर्ता नीरज कठायत  पुत्र पूरन कठायत निवासी ग्राम नौसार पो0ओ0 बग्वालीपोखर द्वाराहाट अल्मोडा के द्वारा ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक करने व कुछ समय बाद किसी कारण से फ्लाइट टिकट को निरस्त करने और बुकिंग धनराशि बैंक खाते में वापस ना आने पर शिकायतकर्ता द्वारा गूगल सर्च इंजन से उक्त कंपनी का टोलफ्री नंबर प्राप्त किया व उक्त नंबर पर संपर्क कर पैसे वापस करने के लिए कहा गया, परन्तु जो नंबर शिकायतकर्ता द्वारा गूगल सर्च इंजन से प्राप्त किया गया उसके द्वारा फ्लाइट टिकट बुकिंग कंपनी का अधिकारी बताकर शिकायतकर्ता उपरोक्त को विश्वास में लेकर मोबाईल फोन पर anydesk app  डाउनलोड करवाया गया। जिसके बाद धोखे से नीरज सिंह कठायत उक्त के खाते और ए0टी0एम0 से सम्बन्धित गोपनीय जानकारी ओऱ ओ0टी0पी0 तथा, बैंक खाते की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर उनके खाते से ऑनलाइन एप से धोखाधड़ी कर रुपये निकासी कर ली।

द्वाराहाट में शिकायत की दर्ज-

जिसके बाद शिकायतकर्ता को अपने साथ हुये फ्राड की जानकारी होने पर थाना द्वाराहाट में उक्त सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करायी गयी थी।

साईबर सैल अल्मोड़ा की सहायता से 50 हजार की धनराशि हुई वापस-

जिस पर शिकायतकर्ता की शिकायत पर प्रभारी निरीक्षक द्वाराहाट अजयलाल शाह के निर्देशन पर उ0नि0 धर्मेन्द्र कुमार प्रभारी चौकी बग्वालीपोखर द्वारा मुख्यालय द्वारा जारी ई-सुरक्षा चक्र एस0ओ0पी0 के अनुसार त्वरित कार्यवाही करते हुए साईबर सैल अल्मोड़ा की सहायता से शिकायतकर्ता की धोखे से आहरित धनराशि में से 50 हजार की धनराशि उनके खाते में वापस करवाई जा चुकी है।

पुलिस का जताया आभार-

वही शेष धनराशि वापस करने हेतु संबंधित बैंकों के नोडल अधिकारियों से पत्राचार किया जा रहा है। वही पुलिस द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही और सहयोग का शिकायतकर्ता द्वारा आभार प्रकट किया गया है।

एस0एस0पी0 अल्मोड़ा ने सभी जनपदवासियों से की अपील-

एस0एस0पी0 अल्मोड़ा ने सभी जनपद वासियों से अपील की है कि साईबर अपराधियों से सर्तकता एवं जानकारी से ही बचा जा सकता है। कोरोना वायरस के साथ-साथ साईबर फ्राड का वायरस भी तेजी से फैल रहा है तथा साईबर अपराधी नये-नये तरीको के जाल बिछाकर लोगो की मेहनत की कमाई से अपनी जेब भर रहे हैं।
यदि आप गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें जब आप डिजिटल माध्यम से लेन-देन करते हैं तो ठगी की सम्भावनाए भी बढ़ जाती हैं।
किसी भी अनजान काँल पर विश्वास करके अपने बैंक एकाउन्ट की निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें, न ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करें।
यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीगी थाना, राजस्व उ0नि0 अथवा साईबर सैल अल्मोड़ा को सूचित करें।