December 7, 2021

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में की गयी स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

 2,054 total views,  2 views today


जिलाधिकारी वन्दना सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आज स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक की गयी।

15 दिन में विभिन्न क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रा साउण्ड हेतु विशेष अभियान चलाया जाय

पीसीपीएनटीडी, जिला सलाकार समिति की बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक 15 दिन में विभिन्न क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रा साउण्ड हेतु विशेष अभियान चलाया जाय जिससे गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रा साउण्ड कराने के लिये दूर न जाना पड़े। उन्होंने राजकीय सचल वाहन में स्थापित अल्ट्रा साउण्ड मशीन से अल्ट्रा साउण्ड करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि यह अभियान माह अक्टूबर से प्रारम्भ किया जाय और इसका रोस्टर भी निर्धारित कर दिया जाय। मेडिकल स्टोर पर बिना डाक्टरी सलाह के बिकने वाली गर्भ निरोधक दवाईयों पर अंकुश लगाने के निर्देश उन्होंने दिये और कहा कि ऐसे मेडिकल स्टोर के संचालकों के लाइसेंस निरस्त किये जाय।

जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये

                               बैठक में उन्होंने ज्यादा लिंगानुपात वाले क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद में एक कार्यशाला करने के निर्देश दिये जिसमंे आशा, एएनएम को मातृत्व एवं बाल विकास पर प्रशिक्षण दिलाया जा सके। इस दौरान उन्होंने शिशु एवं मातृ मृत्युदर को कम करने हेतु समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को गर्भवती महिलाओं का चिन्ह्ीकरण कर उनकी काउसिलिंग करने के निर्देश दिये और यह भी निर्देश दिये कि जब भी गर्भवती महिलायें चिकित्सालय में अपना चैकअप कराने आती है तो उस समय उन्हें भली-भॉति परामर्श दिया जाय। 

आवश्यक दिशा-निर्देश दिये

                                 उन्होंने कहा कि शिशु एवं मातृ मृत्यु के उपरान्त होने वाले ऑडिट को भी मुख्य चिकित्साधिकारी अपने स्तर से भी भली-भॉति करने के बाद जिला कार्यालय में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने कई अन्य बिन्दुओं पर भी चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।