February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

पापुआ न्यू गिनी के लाई में सात दशमलव सात तीव्रता का भूकंप आया, जनजीवन अस्त-व्यस्त

 2,177 total views,  2 views today

पापुआ न्यू गिनी में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप से भारी नुकसान देखने को मिला है। कई इमारतों और सड़कों पर तेज झटके का प्रभाव देखने को मिला है। कई इलाकों में सड़कों पर दरार की सूचना है। जबकि कई इमारतों को भूकंप के कारण काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है। हालांकि इसको लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है, जो सामान्य से बहुत ज्यादा है। भूकंप की तीव्रता को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है भारी नुकसान हुआ है।

वेस्ट नार्थ वेस्ट में 7.7 तीव्रता का भूकंप

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार आज सुबह 5 बजकर 16 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। कहा जा रहा है कि तेज झटके की वजह से सुनामी की लहरें उठने की आशंका तेज हो गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने उत्तरपूर्वी पापुआ न्यू गिनी में 7.7 तीव्रता के भूकंप का पता लगाया है। शुरुआती रीडिंग में भूकंप को कम आबादी वाले इलाके केनंटू से 67 किलोमीटर (42 मील) पूर्व में स्थित करीब 50 से 60 किलोमीटर (30 से 40 मील) की गहराई पर रखा गया है।

पापुआ न्यू गिनी, न्यू गिनी द्वीप के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है। ये देश इंडोनेशिया के पूर्व में और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के उत्तर में स्थित है। मदांग के स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए। भूकंप के कारण कई इमारतों के क्षतिग्रस्त होने की भी सूचना है। गौरतलब है कि न्यू गिनी क्षेत्र में 1900 के बाद से 7.5 तीव्रता के साथ कम से कम 22 भूकंप की घटनाएं देखी गईं हैं।