July 1, 2022

गृह सचिव की अध्यक्षता में कोविड के नए संस्करण ओमिक्रॉन पर हुई एक आपात बैठक, लिये गये ये निर्णय

 587 total views,  2 views today

गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने कल कोविड के नए संस्करण ओमिक्रॉन पर एक आपात बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक इसी मुद्दे पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद आयोजित की गई है।

इन लोगों ने लिया भाग

बैठक में नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉक्टर वी के पाल, प्रधानमंत्री के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉक्टर विजय राघवन और स्वास्थ्य, नागरिक उडड्यन तथा अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में ओमिक्रॉन वायरस के मद्देनजर वैश्विक स्थिति की समीक्षा की गई और बचाव के उपायों को और मजबूत करने पर व्यापक रूप से विचार विमर्श किया गया।

जांच और निगरानी की मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा करेगी

बैठक में यह फैसला किया गया कि सरकार विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच और निगरानी की मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा करेगी। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए होगी जो जोखिम वाले देशों से भारत आ रहे हैं। इसके लिए निगरानी व्यवस्था मजबूत की जाएगी। हवाई अड्डा स्वास्थ्य अधिकारियों और बंदरगाह स्वास्थ्य अधिकारियों को हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर कड़ी निगरानी के लिए कहा जाएगा। वैश्विक स्थिति को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायिक यात्री सेवा के फिर से शुरू करने की तिथि की समीक्षा होगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश में महामारी से उत्पन्न स्थिति पर नज़दीकी से निगाह बनाई रखी जाएगी।