October 26, 2021

32 वे ओलंपिक का उद्द्घोष, आज शाम 4 :30 बजे से ….

 1,848 total views,  7 views today

32वें ओलिम्पिक खेलों का उद्घाटन आज जापान की राजधानी तोक्‍यो में पारम्‍परिक और औपचारिक रूप से किया जायेगा। भारतीय समय के अनुसार यह उद्घाटन समारोह शाम 4 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। जानकारी के अनुसार  मुख्‍य समारोह टोक्‍यो में नव-निर्मित नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

950 लोग ही हिस्‍सा लेंगे

इस उद्घाटन समारोह का आयोजन कोविड महामारी के कारण सादगी के साथ किया जा रहा है। इस समारोह में जापान के सौन्‍दर्य और संस्‍कृति को दर्शाया जायेगा। कोविड को ध्‍यान में रखते हुए समारोह में 950 लोग ही हिस्‍सा ले रहे हैं, जिनमें खिलाडि़यों और अधिकारियों के अलावा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति शामिल होंगे।

68 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है

आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित नेशनल स्‍टेडियम घोंसले के आकार का है और इसमें 68 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। कोविड महामारी के कारण यह समारोह और खेल स्‍पर्धाएं बिना दर्शकों के आयोजित की जायेगी। इस बार ओलिम्पिक में 42 खेल स्‍थानों पर 33 खेल स्‍पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं, जिसमें 206 देशों के 11 हजार से अधिक एथलीट भाग लेंगे। खिलाडियों के रहने की व्‍यवस्‍था सुख सुविधाओं से सुसज्जित तोक्‍यो खेल गांव में की गई है, जिसमें 21 आवासीय टावर बनाए गए हैं और इनमें 26 हजार से ज्‍यादा बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था है। इस बार के ओलिम्पिक खेलों में पर्यावरण का विशेष ध्‍यान रखा गया है और यह ओलिम्पिक के इतिहास में पहली बार होगा जब कार्बन डाईऑक्‍साइड उत्‍सर्जित ईंधन का इस्‍तेमाल नहीं होगा। तोक्‍यो में खिलाडि़यों को दिए जाने वाले पदकों की विशेषता यह है कि इन्‍हें लगभग छह हजार से ज्‍यादा पुराने मोबाइल फोन्‍स को रिसाइकिल कर तैयार किया गया है।

मेरीकॉम और हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भारत के ध्‍वजवाहक होंगे

खेलों के इस महाकुंभ में भारत के 127  खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिनमें 71 पुरुष और 56 महिलाएं शामिल हैं। भारत की ओर से छह बार की विश्‍व चैंपियन महिला मुक्‍केबाज एम सी मेरीकॉम और हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भारत के ध्‍वजवाहक होंगे। समारोह में भारत के 20 खिलाड़ी और छह अधिकारी शामिल होंगे। इस बार तोक्‍यो में चार नए खेलों को शामिल किया जा रहा है, जिनमें स्‍केट बोर्ड, सर्फिंग, स्‍पोर्ट्स क्‍लाइंबिंग और कराटे हैं। ओलिम्पिक खेलों का समापन समारोह आठ अगस्‍त को नेशनल स्‍टेडियम से ही होगा।