October 17, 2021

एलआईसी में खत्म होगी चेयरमैन की पोस्ट, जाने क्या हुआ बदलाव

 3,124 total views,  2 views today

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) इस साल अपना इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) लाने वाली है।  इस बदलाव के तहत एक बड़ा काम एलआईसी में चेयरमैन पद को खत्म करने का है। सीईओ और एमडी की केंद्र  नियुक्ति करेगी । एलआईसी में अब चेयरमैन की जगह चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) के पद का सृजन किया जाएगा ।

सरकार ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है

एलआईसी का आईपीओ बाजार में सबसे ज्यादा चर्चा वाले आईपीओ में है । निवेशकों को एलआईसी
के आईपीओ का इंतजार है । इसे देश का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है । इसके लिए सरकार ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है । फिलहाल इसी क्रम में सरकार ने स्टॉक लिस्टिंग के पहले अहम बदलाव किया है । अब कार्यकारी प्रमुख में चेयरमैन के बदले सीईओ का पद होगा । सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की सूचना दी है । बता दें कि हाल ही में सरकार ने एलआईसी
के चेयरमैन की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाकर 62 साल तक कर दी थी । इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (कर्मचारी) नियमन, 1960 में संशोधन किया गया था ।

अगले साल जनवरी तक आ सकता है आईपीओ

माना जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ जनवरी 2022 तक आ सकता है । इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है । सरकार बजटीय घाटे को पूरा करने के लिए एलआईसी में हिस्सेदारी बेचना चाहती है । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020-21 के यूनियन बजट के दौरान एलआईसी के आईपीओ का जिक्र किया था । एलआईसी के इश्यू का 10 फीसदी पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित रहेगा ।