October 22, 2021

एनसीसी धारकों के लिए खुश खबरी, इंडियन आर्मी में जॉब पाने का सुनहरा मौका

 1,309 total views,  2 views today

एनसीसी कर चुके युवाओं के लिए अच्छी खबर है । नेशन कैडेट कोर  कर चुके युवाओं  के लिए एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत नौकरी पाने का शानदार मौका निकला  है। सेना भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार, शॉट सर्विस कमिशन (NT) के तहत शुरू होने जा रहे 50वें के लिए अविवाहित पुरुष या महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती स्पेशली एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए है। आर्मी एसएससी का एनसीसी स्पेशल एंट्री 50वां कोर्स अक्टूबर 2021 से शुरू होगा।

16 जुलाई तक करें अप्लाई

इंडियन आर्मी एनसीसी वैकेंसी 2021 के लिए 16 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आप भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 15 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। 

इन शर्तों के साथ कर सकते आवेदन

आपकी उम्र 19 से 25  साल तक होनी चाहिये
10वीं परीक्षा की सर्टिफिकेट में दर्ज डेट ऑफ बर्थ ही जन्मतिथि दस्तावेज के रूप में मान्य होगी।

यह शैक्षिक योग्यता होनी चाहिये

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री 50 % अंकों के साथ होना चाहिए। इंटरव्यू में चयन होने पर डिग्री दिखानी होगी। साक्षात्कार के दौरान यदि अभ्यर्थी में  यह योग्यता नहीं मिलती तो उसका चयन रद्द माना जाएगा।एनसीसी में सेवा  अभ्यर्थी को एनसीसी में न्यूनतम 2-3 साल एनसीसी सीनियर डिविजन/विंग में सेवा दी होनी चाहिए। और  एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट परीक्षा में अभ्यर्थी को कम से कम बी ग्रेड होना चाहिए।

रिक्तियों की संख्या

कुल 55 रिक्तियां निकली है जिनमें एनसीसी पुरुषों के लिए 50 और एनसीसी महिला के लिए  05 पद हैं ।

लिखित परीक्षा नहीं होगी

कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। आवेदनों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जिसके बाद आपको एसएसबी इंटरव्यू (SSB Interview) और मेडिकल एग्जाम पास करना होगा।

नियुक्ति अवधि

शॉर्ट सर्विस कमिशन द्वारा चयनित अभ्यर्थी को 14 साल की सेवा के लिए नियुक्त किया जाएगा। और अधिक सेवा देने के इच्छुक अभ्यर्थियों का सेवाकाल बढ़ाया भी जा सकता है। इससे पहले अभ्यर्थी को 6 माह के प्रोबेशन पीरियड में सेवा ली जाएगी। सेना भर्ती की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के जरिये एनसीसी सर्टिफिकेट के साथ उपर्युक्त सभी  योग्यताएं रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं ।
और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।