August 14, 2022

Health tips:‌ जिम और योगा से भी नहीं घट रहा है वजन, तो‌ आजमाएं ‌यह होममेड ड्रिंक, जानें

 2,386 total views,  2 views today

आज हम आपको स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में बताएंगे। गर्मियों का मौसम शुरू हो‌ गया है। ऐसे में आज हम आपको हेल्थ से संबंधित कुछ बताएंगे।

शरीर को हाइड्रेट रखने वाले ये खाद्य पदार्थ शरीर में नमी बनाए रखने के अलावा भी कई फायदे पहुंचाते हैं।‌आजकल लोग बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं जिसको कम करने में ये ड्रिंक्स बहुत मदद करेंगे।

आइए जानें-

दालचीनी-

दालचीनी में एंटी-ओबेसोजेनिक गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है। जिसके वजह से यह वेटलॉस करने के अलावा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

नींबू और‌ शहद-

नींबू और शहद वजन घटाने में काफी मदद करता है। सेहत के लिए भी नींबू और शहद बहुत लाभदायक होते हैं। वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद पीएं। नींबू में फैट ऑक्सीडेंट और वटामिन सी होता है वहीं शहद में लिपिड कम करने की शक्ति होती है। जब इन दोनों चीजों को मिलाकर पीते हैं तो वजन और बीमारी दोनों दूर हो जाती हैं। आप दिन में 2-3 बार नींबू और शहद पी सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर-

आजकल पतला होने के लिए लोग सेब के सिरका का इस्तेमाल कर रहे हैं। एप्पल साइडर विनेगर की से सूजन कम हो जाती है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। अगर आप रोज 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर हल्के गर्म पानी में डालकर पीएं तो इससे वजन आसानी से कम हो सकता है। आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद और सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

काली मिर्च-

आपने शायद अभी तक ट्राई नहीं किया होगा। लेकिन काली मिर्च खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। काली मिर्च में पाइपरिन नामक तत्त्व होता है जो वजन को कम करने में भूमिका निभाता है। आप खाने में रोज एक छोटा चम्मच काली मिर्च जरूर शामिल करें। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ेगा और मोटापा भी कम होगा।

पूरी नींद और विटामिन डी-

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नींद की कमी की वजह से आपके शरीर में हार्मोन इंबैलेंस हो सकता है। जिसकी वजह से आपके वजन घटने की पूरी प्रक्रिया डिस्टर्ब हो सकती है। इसलिए पूरी नींद लें और कोशिश करें कि अपनी डाइट में विटामिन डी और पानी पूरी मात्रा में शामिल करें। दरअसल पानी और विटामिन डी आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

सुबह मेथी का पानी-

दो चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह बिना कुछ खाए उस पानी को छानकर पी लें। क्योंकि मेथी के दाने कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और पानी हमारे शरीर के टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, तो यह ड्रिंक आपको एनर्जी भी देगी और आपको डिटॉक्स भी करेगी। सुबह उठ कर हम नींबू का रस और शहद को गर्म पानी में मिला कर भी पी सकते है।। इससे हमारे शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।