May 23, 2022

पीएम मोदी ने कुशीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध की भूमि पर यात्रा होगी अब और सुगम

 1,844 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को  उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्‍होंने विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखने के साथ-साथ राजकीय मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए, जिसमें दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के बौद्ध भिक्षु मौजूद थे।

भारत बौद्ध धर्म का केंद्र है

हवाई अड्डे का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बौद्ध धर्म का केंद्र है और कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन बौद्ध धर्म को श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इन पवित्र स्थानों को बेहतर संपर्क प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

उड़ान योजना के तहत, नौ सौ से अधिक मार्गों को मंजूरी प्रदान की गई है

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल के वर्षों में देश में नागर विमानन क्षेत्र में तेजी देखी गई है। उड़ान योजना के तहत, नौ सौ से अधिक मार्गों को मंजूरी प्रदान की गई है और इनमें से 350 से अधिक मार्गों पर हवाई सेवा चालू हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने हाल ही में एअर इंडिया के संबंध में एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इससे विमानन क्षेत्र में नई स्‍फूर्ति आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उद्घाटन उड़ान से श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल का आगमन आज दोनों देशों के धार्मिक, सामाजिक और आध्यात्मिक संबंधों को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आज विश्‍व जिन पर्यावरण समस्याओं का सामना कर रहा है और बौद्ध धर्म के पास इसके समाधान मौजूद हैं।