August 16, 2022

एक दिन में 88 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगवाकर भारत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

 3,936 total views,  2 views today

देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज करने की दिशा में सोमवार (16 अगस्त) को 88 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाये गये। विश्व में एक दिन में लगाए जाने वाले टीके की यह सबसे अधिक संख्या है।
इस संबंध में आज मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लोगों को बधाई दी। उन्होंने जानकारी दी कि एक ही दिन में 88 लाख लोगों को टीका लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है।

2.25 करोड़ खुराक राज्यों के पास मौजूद

उधर, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को कोरोना रोधी टीके की अबतक कुल 56 करोड़ 81 लाख खुराक मुहैया कराई है। इनमें से अब तक 55 करोड़ 11 लाख खुराक प्रयोग हो चुकी हैं। टीके की 2.25 करोड़ खुराक राज्यों के पास अब भी मौजूद हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों को 1,09,32,960 खुराख वैक्सीन भेजने की तैयारी है।

सभी उम्र के लोगों को लिए नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध

गौरलब हो कि देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरुआत की, जबकि 21 जून से देश के सभी उम्र के लोगों को लिए नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध है। इसके लिए देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड वैक्सीन प्रदान करके उन्हें समर्थन दे रही है। टीकों की सर्व-उपलब्धता के नये चरण में, केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क प्रदान करेगी।