उत्तराखंड: देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर वन्देभारत एक्सप्रेस का देहरादून रेलवे स्टेशन से शुभारंभ किया व उत्तराखण्ड के समस्त रेल मार्गों के लिए विद्युतीकरण की सौगात भी दी।
दिल्ली देहरादून के बीच चलने वाली ट्रेन से मिलेगी तेज गति

इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि),  मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी, केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व केन्द्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री  अजय भट्ट आदि उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली-देहरादून के बीच चलने वाली ये ट्रेन देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज गति से जोड़ेगी।उन्होंने कहा कि बाबा केदार के दरबार से उनके मुख से पंक्तियां निकली थी कि ये दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा और आज यह साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखण्ड का विकास करना होगा। राज्य में चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या हर वर्ष पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ देती है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड जैसे पहाड़ी प्रदेश के लिए ये कनेक्टिविटी कितनी जरूरी है, यह हम समझते हैं। कनेक्टिविटी के अभाव में अतीत में कैसे गांव के गांव खाली हो गए, उस पीड़ा को हम समझते हैं। आने वाली पीढ़ी को उस पीड़ा से हम बचाना चाहते हैं। 

आभार व्यक्त किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून-दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस एवं आराज्य के समस्त रेल मार्गों को विद्युतीकरण की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय रेल मंत्री  अश्विनी वैष्णव का उत्तराखण्ड की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आज उत्तराखण्ड के लिए ऐतिहासिक दिन है, हम सभी को इसका साक्षी बनने का मौका मिल रहा है, यह हमारा सौभाग्य है। प्रधानमंत्री जी के उत्तराखण्ड के प्रति विशेष प्रेम का ही प्रतिफल है कि आज से महज साढ़े चार घन्टे में देहरादून से दिल्ली का सफर पूरा होगा। केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज सौभाग्य का दिन है देवभूमि उत्तराखण्ड के लिए एक अत्याधुनिक ट्रेन वंदे भारत की सौगात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दी गई है।

इस अवसर पर मौजूद रहे

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी,  सुबोध उनियाल, डॉ. धन सिंह रावत, सांसद  माला राज्यलक्ष्मी शाह, राज्यसभा सांसद  नरेश बंसल, विधायक  विनोद चमोली,  खजान दास,  दीवान सिंह बिष्ट, मेयर  सुनील उनियाल गामा, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु उपस्थित थे।