June 30, 2022

आयुष मंत्रालय ने की नमस्ते योग एप्प की शुरुआत, आज से डीडी इंडिया चैनल पर भी योग आधारित श्रृंखला होंगी प्रसारित

 3,092 total views,  6 views today

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सिलसिले में कल शाम को एक कार्यक्रम के दौरान “नमस्ते योग” नाम से मोबाइल ऐप की शुरूआत की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय ने मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से किया था।आयुष मंत्रालय ने कहा कि “नमस्ते योग” का उद्देश्य योग के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के लिए सुलभ बनाना है।

योग को समर्पित एक मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘नमस्ते योग‘ भी लॉन्‍च किया गया।

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए पूर्वावलोकन कार्यक्रम शुक्रवार की देर शाम ऑनलाइन तरीके से आयोजित किया गया जिसमें दो केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई विख्यात योग गुरु तथा अनुभवी योग व्याख्याता वर्चुअल प्लेटफार्म पर विश्व समुदाय से यह अपील करने के लिए एकजुट हुए कि लोग खुद अपनी तथा मानवता की बेहतरी के लिए अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाएं। कार्यक्रम के दौरान, योग को समर्पित एक मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘नमस्ते योग‘ भी लॉन्‍च किया गया।

योग स्वस्थ तथा सुखी जीवन जीने का एक तरीका है

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मौके पर कहा कि योग स्वस्थ तथा सुखी जीवन जीने का एक तरीका है। उन्‍होंने कहा कि सरकार समाज के सभी वर्गों के बीच योग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

सूचना मंच के रूप में तैयार है

आयुष मंत्री किरेन रिजिजू ने “नमस्ते योग” ऐप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसे लोगों के लिए एक सूचना मंच के रूप में तैयार किया गया है।

आज से शुरू की जाएगी ये श्रृंखला

सामान्य योग प्रोटोकॉल के विभिन्न पहलुओं पर आधारित 10 एपिसोड की एक श्रृंखला आज से शुरु की जा रही है, जिसे डीडी इंडिया चैनल पर शाम 7 बजे से  21 जून तक प्रसारित किया जाएगा।