September 30, 2022

सुबह की ताजा खबरें (24 सितंबर)….आज होगा भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच तीसरा वनडे मैच

 9,962 total views,  5 views today

◆ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा-भारत तेजी से बढती अर्थव्‍यवस्‍था है। वह लगातार अपने पारिस्थितिकीय तंत्र को मजबूत कर रहा है।

◆ देश ने बाल मृत्यु दर में कमी लाने में महत्वपूर्ण उपलब्धि‍ हासिल की हैं।

नमूना पंजीकरण प्रणाली सांख्यिकीय रिपोर्ट-2020 के अनुसार, देश में 2014 से शिशु मृत्यु दर, नवजात मृत्यु दर और पांच वर्ष से कम उम्र की मृत्यु दर में लगातार कमी देखी जा रही है।

◆ विदेश मंत्रालय ने कनाडा में बसे भारत के नागरिकों तथा विद्यार्थियों और शिक्षा तथा यात्रा के लिए कनाडा जाने वाले भारतीयों को सतर्क रहने को कहा है। कनाडा में बढते घृणा अपराध, साम्‍प्रदायिक हिंसा और भारतविरोधी गतिविधियों की बढती घटनाओं को देखते हुए यह परामर्श जारी किया गया है।

◆ सरकार ने कहा, चार लाख 37 हजार आंगनबाडी केंद्रों ने पोषण वाटिकाएं बनायी हैं। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा कि किफायरती दर पर फल, सब्जियां, औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए देश भर में पोषण वाटिकाएं या पोषक उद्यान बनाए जा रहे हैं।

◆ भारत ने अमरीका में कैलिफोर्निया के लिए गुजरात के खेड़ा जिले के नाडियाड से पादप-आधारित मांस उत्‍पादों की पहली कनसाइनमेंट भेजी है। अनूठे कृषि प्रसंस्‍कृत खाद्य उत्‍पादों के निर्यात को बढावा देने के लिए एपीडा ने पादप-आधारित मांस उत्‍पादों के निर्यात को सुगम बनाया है।

◆ मैक्सिको ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ एक अन्‍तर्राष्‍ट्रीय समिति बनाये जाने का सुझाव दिया है।

◆ हम भारत सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहते हैं। दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता हालांकि जम्मू-कश्मीर विवाद के न्यायसंगत और स्थायी समाधान पर निर्भर है: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ।

◆ नागपुर में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया T20I मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। रोहित शर्मा ने नाबाद 20 गेंदों में 46 रन बनाए। 3 मैचों की श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर है।

◆ उत्तराखंड: ऋषिकेश में अंकिता भंडारी हत्याकांड के बाद स्थानीय लोगों ने रिसोर्ट के बाहर तोड़फोड़ की। आरोपी ने कबूल किया है कि उसने विवाद के बाद अंकिता को नहर में धक्का दिया था जिससे वह डूब गई। पुलिस उसके शव की खोज में लगी है।

◆ ये बहुत दुखद घटना है, बहुत ही जघन्य अपराध है। गिरफ़्तारियों को लेकर पुलिस अपना काम कर रही है। ऐसे जघन्य अपराधों पर जितनी कठोर सजा हो सकती है, वो होगी: ऋषिकेश में 19 साल की बच्ची के संदिग्ध हालात में लापता होने पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

◆ भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 5 अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट दर्ज की गई।

◆ हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए भारत के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को निर्विरोध चुना गया है।