February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (29 सितंबर, विश्व ह्रदय दिवस)

 2,600 total views,  2 views today

● जम्मू-कश्मीर: उधमपुर के डोमेल चौक पर रात करीब साढ़े दस बजे पेट्रोल पंप के पास खड़ी एक खाली यात्री बस में विस्फोट हो गया। हादसे में 2 लोग घायल हुए जिन्हें ज़िला अस्पताल में भर्ती कराया गया है

◆ केरल के तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी20 मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया। भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई।

◆ सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को इस वर्ष दिसंबर तक बढाया।

◆सरकार ने सेवानिवृत्‍त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को अगला प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया।

◆ दूरसंचार विभाग की क्षेत्रीय इकाइयों ने पिछले चार महीनों 30 अवैध दूरसंचार सेट-अप के संचालन का पता लगाया है। विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय के साथ यह सफलता प्राप्त की है।

◆ कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने बुधवार को प्रियंका गांधी वाद्रा को पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में उम्मीदवार बनाने की मांग उठाई और कहा कि वह सर्वश्रेष्ठ प्रत्याशी होंगी। उनका कहना है कि प्रियंका वाड्रा अब गांधी परिवार की सदस्य नहीं हैं इसलिए उन्हें पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ना चाहिए।

◆ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक कथित ऑडियो सामने आया है जिसमें वे वाशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत की एक अमेरिकी की अधिकारी के साथ मुलाकात को लेकर उनके द्वारा भेजे गए, सांकेतिक भाषा में लिखे ‘साइफर’ के बारे में बात कर रहे हैं।

◆ एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि टेक कंपनियों में अब भी उतनी महिलाएं नहीं हैं जितनी होनी चाहिए और इसमें उनकी खुद की कंपनी भी शामिल है।

◆ DRDO ने वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफ़ेंस सिस्टम मिसाइल के दो सफ़ल परीक्षण किए।

◆ आज पीएम मोदी दोपहर करीब 2 बजे 5,200 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

◆ सऊदी अरब में शाह सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने अपने सुपुत्र और उत्‍तराधिकारी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को प्रधानमंत्री नामित किया है।