February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (9 सितंबर, अंतर्राष्ट्रीय सुडोकू दिवस)

 6,244 total views,  2 views today

◆ प्रति 9 सितंबर को, अंतर्राष्ट्रीय सुडोकू दिवस सुडोकू नामक तर्क-आधारित संख्या-प्लेसमेंट पहेली का जश्न मनाता है। सुडोकू में छोटे-छोटे बक्सों का एक ग्रिड होता है जिसे सेल कहा जाता है, जो नौ ऊंचे और नौ चौड़े होते हैं, कुल 81 सेल होते हैं। 

◆ ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 वर्ष की आयु में स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में निधन हुआ।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा… उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

◆एशिया कप में भारत ने अफगानिस्तान को 101 रन से हराया।

◆ नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस फाफ ने कहा मुझे खुशी है कि इतने दशकों के बाद भी भारत वासियों ने उनका नाम और स्मृति बरकरार रखी। उन्होंने भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

◆ कल शाम दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट पर ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन किया।

◆ इंडिया गेट पर ‘कर्तव्य पथ’ के उद्घाटन और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण पर अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहा नेताजी सुभाष चंद्र बोस सत्ता के भूखे नहीं थे,नेताजी आज़ादी के भूखे थे और उन्होंने देश को आज़ादी दिलाई। ये जो रास्ता है इस पर आने वाली कई पीढ़ियां चलेंगी। ये कर्तव्य पथ है।

◆ भारत-चीन का संयुक्त बयान में गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स PP-15 के क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों ने समन्वित और नियोजित तरीके से डिसइंगेज करना शुरू कर दिया है।

◆ सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि सिखों के पगड़ी पहनने की तुलना हिजाब से नहीं की जा सकती है।

◆ दुबई में शाम 7:30 बजे एशिया कप 2022 (T20I), सुपर फोर (N) के 12वें मैच में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होगा मुकाबला।

◆ सऊदी अरब समेत खाड़ी के देशों ने नेटफ़्लिक्स से ये मांग की है कि वो अपने प्लेटफ़ॉर्म से ऐसी सभी सामग्री हटा ले जो ‘इस्लामी और सामाजिक मूल्यों और सिद्धांतों’ का उल्लंघन करते हैं।

◆ मानव विकास सूचकांक में फिर पिछड़ा भारत ,वर्ष 2021 में 191 देशों में भारत की रैंकिंग 132 है ।