July 3, 2022

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वेटिकनसिटी में पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

 1,882 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वेटिकनसिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। श्री मोदी और पोप फ्रांसिस ने कोविड-19 महामारी और विश्वभर में लोगों पर उसके दुष्प्रभाव पर विचार किया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन की चुनौती पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने भारत में जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए की गए उपायों से पोप को अवगत कराया।
इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने दुनिया से गरीबी हटाने, क्लाइमेट चेंज, शांति लाने और खुशहाली बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की ।  श्री मोदी ने कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत एक अरब टीके लगाने में भारत की सफलता की भी चर्चा की।

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोप के साथ ये पहली बैठक थी

पिछले दो दशक से अधिक समय में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोप के साथ ये पहली बैठक थी। इससे पहले जून 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वेटिकनसिटी का दौरा किया था और पोप जॉन पॉल द्वितीय से भेंट की थी।

पीएम मोदी ने दिया आमंत्रण

मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस  को भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया । जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया । इससे पहले वर्ष 1999 में पोप जॉन पॉल द्वितीय ने भारत की यात्रा की थी । उस दौरान देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी थे ।  अब पीएम मोदी ने पोप फ्रांस को निमंत्रण दिया है ।  अगर वे भारत आते हैं तो पिछले 22 सालों में यहां आने वाले पहले पोप बन जाएंगे ।