August 11, 2022

आज योग दिवस पर शुरू हो रहा है वैक्सीनेशन का अगला चरण, अब स्लॉट बुक करने से मिलेगी निजात

 1,534 total views,  3 views today

भारत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक़्सीनेशन अभियान जोरों शोरों से आगे बढ़ रहा है। वही आज से यानि 21 जून से वैक्सीनेशन का अगला चरण आज योग दिवस पर शुरू हो रहा है। देश को संबोधित करते हुए इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले 7 जून को की थी।

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को लगेगी मुफ्त वैक्सीन-

आज योग दिवस से शुरू हो रहे इस चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जायेगी। अब सभी सरकारी और निजी वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑनसाइट ही पंजीकरण की सुविधा लोगों को मिलेगी।

वैक्सीन लेने के लिए लोगों को अब को-विन ऐप पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना नहीं होगा अनिवार्य-

अब कोविड वैक्सीन लेने के लिए लोगों को को-विन ऐप (Cowin.gov.in) पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि वैक्सीन लेने के लिए लोगों को पहले से को-विन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य था। साथ ही स्लॉट बुकिंग के समय पर उपस्थित होना भी अनिवार्य था, जिसकी समस्या अब हटा दी गई है।

अब स्लॉट बुक करने से मिलेगी निजात-

युवाओं को कोविड वैक़्सीन लगाने के लिए स्लाॅट बुक करने में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा था, कभी स्लाॅट बुक हो रहे थे तो कभी स्लाॅट कुछ सैकेंड में बुक हो जा रहे थे। वही ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को स्लाॅट बुक करने में नेट संबंधी परेशानियां हो रही थी, जिससे अब लोगों को स्लॉट बुक करने से निजात मिल जाएगी।