May 28, 2022

भारत बनाम न्यूज़ीलैंड: ख़राब रोशनी के चलते तीसरे दिन का मैच भी समय से पहले हुआ ख़त्म, न्यूज़ीलैंड का स्कोर रहा 101/2

 1,635 total views,  2 views today

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  फाइनल का मैच साउथैंप्टन  में खेला जा रहा है । तीसरे दिन का मैच न्यूज़ीलैंड ने अच्छे स्कोर के साथ ख़त्म किया ।  न्‍यूजीलैंड के साथ खेलते हुए भारत की पहली पारी 217 रन पर सिमट गयी । इसके बाद कीवी की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से 101 रन बना लिए इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए ओपनर डेवन कॉनवे ने 54 रन बनाए । भारत, आखिरी में कॉनवे का विकेट हासिल करने में सफल हुई ।

कीवी के 8 विकेट बचे हुए हैं

न्यूज़ीलैंड की टीम अभी भी भारत के स्कोर से 116 रन पीछे है, लेकिन उसके हाथ में 8 विकेट बचे हुए हैं । भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा विकेट हासिल करने में  एक-एक सफलता मिली ।

जैमिसन ने लिए 5 विकेट

मैच के तीसरे दिन भारत ने तीन विकेट पर 146 रन से आगे खेलना शुरू किया था,  भारत की ओर से अजिंक्‍य रहाणे ने सर्वाधिक 49, जबकि कप्‍तान विराट कोहली ने 44 रन का योगदान दिया। फाइनल के तीसरे दिन टीम इंडिया बुरी तरह लड़खड़ा गयी और इसके जिम्मेदार रहे काइल जैमीसन । कीवी गेंदबाज जैमिसन ने  5 विकेट लिए ।

न्यूजीलैंड की अच्छी शुरुवात

जवाब में न्यूजीलैंड के ओपनरों ने एक अच्छी  शुरुआत की और टॉम लाथम और डेवन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी निभाई ।  तीसरे सेशन में इस साझेदारी को अश्विन ने लाथम (30) को आउट कर तोड़ा । वहीं कॉनवे ने बेहतरीन अर्धशतक जमाया और न्यूजीलैंड को मजबूत किया । दिन के आखिरी ओवर में इशांत उनका विकेट ले पाने में सफल हुए ।

खराब रोशनी के चलते मैच समय से पहले हुआ खत्म

न्यूजीलैंड ने 2 विकेट खोकर 101 रन बनाए। वहीँ  केन विलियमसन और रॉस टेलर नाबाद लौटे हैं । भारत ने दिन के आखिरी ओवर में एक विकेट हासिल कर कुछ बेहतर अंदाज में अपना दिन खत्म किया है । खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल भी जल्दी खत्म हो गया था  वैसे तय समय के हिसाब से तीसरा दिन खत्म होने में सिर्फ 2-3 मिनट का समय था, लेकिन रोशनी बेहतर होने की स्थिति में इसे आधा घंटा और बढ़ाया जा सकता था ।