October 4, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (4 मई, बुधवार , वैशाख शुक्ल पक्ष , तृतीया , वि. सं. 2079)

Ten

 5,806 total views,  2 views today

◆ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज नई दिल्ली में ‘स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के जीवन पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय बहुगुणा ने भारतीय राजनीति में अलग पहचान बनाई और पहाड़ों के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किए।

◆ राज्यपाल ने बताया कि उत्तराखंड में ऑर्गेनिक और नेचुरल फार्मिंग, औषधीय पौधों, सगंध पौधों, मशरूम व किवी की खेती को बढ़ावा देने के लिए आपस में समन्वय और सहयोग की सम्भावनाएँ है। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं।

◆ मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में आज और कल भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है। वहीं देहरादून में आज बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी।

◆ चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही वहां आदर्श आचार चुनाव संहिता लागू हो गयी है, इसके साथ ही नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

◆ मुख्य सचिव डॉ0 एस.एस.सन्धु ने आज बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत चल रहे निर्माण कार्याे का स्थलीय निरीक्षण कर कार्यदायी संस्थाओं को गुणवत्ता के साथ-साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को शीघ्र ही मैन पावर बढाने के निर्देश दिए।

◆ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आने वाला दशक उत्तराखण्ड का होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पलायन को रोकना पड़ेगा और प्रदेश मे आध्यात्मिक पर्यटन को इको पर्यटन से जोड़ना होगा।

◆ उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं के छात्र-छात्राओं को रिजल्ट आए बिना कल से 11वीं कक्षा में प्रवेश मिलेगा। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर की ओर से इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

◆ सल्ट के ग्राम थला तड़ियाल मौडाली के तोक मजबाखली में अनुसूचित जाति के दूल्हे को घोड़े से जबरन उतारने की कोशिश में पांच महिलाओं समेत छह पर केस दर्ज हुआ।

◆ उत्तराखंड में बीते 24 घंटे के भीतर 18 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, जबकि छह मरीज ठीक हुए हैं।

◆ केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सांसद रमेश पोखरियाल निशंक के प्रस्ताव पर हरिद्वार जिले में जल्द टूरिस्ट विलेज बनाया जाएगा। इससे स्थानीय हैंडलूम-हैंडीक्राफ्ट को प्रोत्साहन के साथ ही पर्यटकों को एक ही जगह ऐसे उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे।