May 28, 2022

उत्तराखंड: सीएम धामी ने सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए दिए ये निर्देश

 3,213 total views,  9 views today

बुधवार को  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी  ने सचिवालय में सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा की, उन्होंने सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग के एकीकरण की कार्य योजना तैयार कर इस सम्बन्ध में शीघ्र प्रस्ताव कैबिनेट में रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

जमा सिल्ट सफाई की व्यवस्था करने के निर्देश दिए

उन्होंने प्रस्तावित जमरानी एवं सौंग बांध के निर्माण के प्रयासों में तेजी लाए जाने, ग्राउण्ड वाटर रिचार्ज के लिये बांध एवं चेकडैम के निर्माण की कार्य योजना बनाये जाने, आधुनिक तकनीक का उपयोग किये जाने तथा बैराज एवं नहरों में जमा सिल्ट सफाई की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री  धामी ने विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के निर्माण की प्रगति की मॉनिटरिंग के लिए पोर्टल तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इससे योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी उपलब्ध होगी। साथ ही उन्होंने योजनाओं की जियो टैगिंग की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों के लिये अलग अलग नीति के अनुरूप योजनाओं के क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये हैं

मुख्यमंत्री धामी ने सिंचाई एवं बाढ़ सुरक्षा आदि योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए वन भूमि हस्तान्तरण प्रक्रिया का सरलीकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही राज्य में संचालित सिंचाई योजनाओं के स्वामित्व आदि के सम्बन्ध में भी प्रभावी प्रयास किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई निर्माण निगम के माध्यम से निर्माण कार्यों में तेजी लाए जाने, विभाग में उपलब्ध मानव संसाधनों का शत प्रतिशत उपयोग करने के साथ ही सिंचाई एवं लघु सिंचाई की मैदानी एवं पर्वतीय क्षेत्रों के लिये अलग अलग नीति के अनुरूप योजनाओं के क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये हैं।