October 22, 2021

वीरान गांवो में विकसित होगा होम स्टे…. उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (14 अक्टूबर)

 4,615 total views,  2 views today

◆ टनकपुर-बागेश्वर ब्रॉडगेज रेललाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे को मिली वित्तीय स्वीकृति।

◆ उत्तराखंड स्थित केदारनाथ एवं यमुनोत्री मंदिर के कपाट सर्दियों में छह नवंबर से बंद होंगे, जबकि गंगोत्री का कपाट पांच नवंबर से बंद किया जायेगा ।

◆ उत्तराखंड में पलायन के कारण खाली हो चुके नैनीताल जिले के वीरान गांवों में होम स्टे विकसित किए जा रहे हैं।

◆ सुपरहिट फिल्म आशिकी से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता राहुल रॉय इन दिनों नैनीताल के रामगढ़ गागर क्षेत्र पहुंचे हैं। बताया मानसिक रूप से स्वस्थ होने के लिए देव भूमि आए हैं।

◆ सिडकुल की एक फैक्ट्री में गुरुवार सुबह अचानक आग लग गई। कंपनी में काम कर रहे कई कामगारों ने भागकर बचाई अपनी जान ।

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि माउंटेनियर्स और ट्रैकर्स के लिए रिस्टबैंड की व्यवस्था की जाए, ताकि सैटेलाइट व अन्य माध्यमों से उनकी लोकेशन की जानकारी मिल सके। सर्च ऑपरेशन्स में इससे काफी सहायता मिलेगी।

◆ मुख्यमंत्री ने आज धनौरी, रुड़की में शहीद सोनित कुमार सैनी के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति व शोक संतप्त परिजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना की है।

◆ मुख्यमंत्री ने आज महानवमी के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में विधि-विधान से कन्या-पूजन कर विश्व कल्याण की कामना की व कन्याओं को भोजन भी कराया।

◆ शिक्षित शहरी व ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर स्वरोजगार से जोड़ने हेतु उद्योग विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत गोपेश्वर बस स्टैंड पर स्टॉल लगाया गया। स्टॉल के माध्यम से बेरोजगार युवाओं का स्वरोजगार हेतु आवेदन लिया गया।

◆ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राजधानी देहरादून के सुद्धोवाला में आज दूरसंचार विभाग की उत्तराखंड इकाई और एक निजी दूरसंचार कंपनी ने आपदा के दौरान दूरसंचार सेवा के प्रबंधन को लेकर मॉक ड्रिल अभ्यास किया।

◆ महा नवमी या दुर्गा नवमी का पर्व आज देश भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास से मनाया जा रहा है। नवरात्र महोत्‍सव का 9वां दिन महा नवमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देवी दुर्गा के महिषासुर मर्दनी अवतार की पूजा अर्चना की जाती है जो कि बुराई पर अच्‍छाई का प्रतीक है।