May 24, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (4 सितंबर)

 4,508 total views,  2 views today

◆ उत्तराखंड में सात सितंबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, सात के बाद बारिश में कुछ कमी आ सकती है।

◆ उत्तराखंड का राज्य पुष्प ब्रह्मकमल इस बार महज तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर खिल गया है। वैज्ञानिकों ने ऊंचाई वाले इलाकों में अच्छी बर्फबारी और बारिश इसका कारण बताया है।

◆ आज राज्यपाल श्रीमती बीबीरानी मौर्या ने नई दिल्ली में आयोजित “द ग्रेट इंडियन वुमेन अवार्ड 2021’’ में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सम्मानित होने वाली सभी महिलाओं ने अपने कार्यक्षेत्र में कठिन परिश्रम और प्रयास से समाज में एक खास जगह बनायी है।

◆ राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों में लगाए जा रहे स्वरोजगार शिविर।

◆ जनता मिलन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वयं लोगों के पास गये एवं उनकी शिकायतों को गंभीरता से सुना। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है।

◆ मुख्यमंत्री ने राज्य में 8 नये महाविद्यालयों की स्थापना की घोषणा की है। देहरादून स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता में विज्ञान संकाय भवन के शिलान्यास किया।

◆ अल्मोड़ा में फिट इंडिया फ्रीडम रन की शुरुआत प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने झंडी दिखाकर की। इस दौड़ में 18 से 65 वर्ष के महिला व पुरुषों ने भाग लिया। देश को आज़ादी हजारों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग और बलिदान से मिली है।

◆ वर्तमान में उत्तर प्रदेश की तकरीबन 1250 रोडवेज बसों का संचालन उत्तराखंड में हो रहा मगर परिवहन विभाग के रिकार्ड केवल 37 बसों के चलने की गवाही दे रहे।

◆ उत्तराखंड छात्रवृत्ति घोटाला मामले में हरिद्वार के पूर्व समाज कल्याण अधिकारी अनुराग शंखधर गिरफ्तार।

◆ देहरादून में लाल तप्पड़ स्थिति लीसा फैक्टरी में लगी भीषण आग, हुआ भारी नुकसान।