October 22, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (6 अगस्त, श्रावण कृष्ण त्रयोदशी , वि.सं. 2078)

 3,697 total views,  2 views today

◆मुख्यमंत्री: राज्य सरकार के प्रयासों से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा केन्द्रीय सड़क अवस्थापन निधि के अन्तर्गत लगभग 6 सौ 15 करोड़ रूपये की लागत के 42 सड़क मार्ग और सेतुओं के प्रस्तावों को स्वीकृत मिल गई है।

◆ भारतीय हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया के घर के बाहर पटाखे फोड़ने, गाली गलौच और जाति सूचक शब्द कहने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार हो चुके हैं।

◆ सावन की महाशिवरात्रि के मौके पर राजधानी देहरादून समेत प्रदेशभर के मंदिरों में जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।

◆ कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने पेराई सत्र 2021-22 की तैयारी को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

◆ स्वतंत्रता की 75 वी वर्षगांठ की शुरुआत पर भारतीय सेना और आईटीबीपी स्वर्णिम विजय दिवस मना रही है। चमोली के जोशीमठ छावनी मे 1971 की लड़ाई को 50 वर्ष पूरे होने पर सेना और आईटीबीपी के द्वारा स्वर्णिम विजय दिवस मनाया जा रहा है।

◆ नई टिहरी में टिहरी बांध परियोजना के आर एल 835 मीटर तक प्रभावित पात्र 61 ग्रामीणों को लॉटरी के माध्यम से कृषि और आवासीय भूखण्ड के पट्टे आवंटित किये गए।

◆ महाशिवरात्रि पर्व पर आज शिवालयों में श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक और पूजा अर्चना की। पुराणों में वर्णित कथाओं के अनुसार श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

◆ आज ऋषिकेश स्थित एम्स अस्पताल की आधारशिला रखने वाली स्वर्गीय सुषमा स्वराज की द्वितीय पुण्यतिथि है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने एम्स को 35 लाख रुपये की लागत की हाईटेक सुविधाओं से युक्त दो एंबुलेंस भेंट की। साथ ही हरी झंडी दिखाकर इन एंबुलेंसों को रवाना भी किया।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद उधमसिंह नगर में विस्थापित बंगाली समाज को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र से ‘‘पूर्वी पाकिस्तान’’ शब्द हटाये जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इसका प्रस्ताव शीघ्र कैबिनेट में भी लाया जायेगा।

◆ हॉकी भारतीय टीम के पूर्व गोलकीपर मीररंजन नेगी ने कहा अच्छी सुविधाएं मिलें तो अगली बार स्वर्ण पक्का होगा।