December 8, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (7 सितंबर, भाद्रपद, कृष्ण अमावस्या/ शुक्ल प्रथमा, वि.सं. 2078)

 2,163 total views,  2 views today

◆ टिहरी बना पहला कोरोना मुक्त जिला, जिले में संक्रमित सभी मरीजों के ठीक होने के बाद सोमवार को स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई।

◆ राज्यपाल श्रीमती बेबिरानी मौर्य ने आज राजभवन में जरूरतमंद महिलाओं के लिए विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से स्थापित किए गये ‘साड़ी बैंक’ के जरिए राजभवन के अस्थायी, अल्प वेतन भोगी महिलाओं और कार्मिकों के परिवार के लिए साड़ियाँ भेंट की।

◆ पहली उत्तराखंड स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 11 व 12 को स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर देहरादून के सिंथेटिक ट्रैक पर होगी। प्रतियोगिता उत्तराखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जा रही है।

◆ श्री गुरू ग्रंथ साहेब का चार सौ 17वां प्रकाश पर्व आज पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। गुरू पर्व हर साल भादों माह की 15वीं तिथि को मनाया जाता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी देशवासियों को गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

◆आज सुबह भारी बारिश के चलते रुद्रप्रयाग में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-58 पर भूस्खलन के कारण नरकोटा के समीप पूर्ण रुप से बाधित हो गया जिसके कारण मार्ग को तिलवाड़ा, मयाली, घनसाली होते हुए डायवर्ड किया गया है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कल अल्मोड़ा में पाण्डेखोला स्थित नये कलेक्ट्रेट भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने 29 हजार 8 सौ 94 लाख 89 हजार रूपये की योजनओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

◆ रुद्रप्रयाग में बीती रात को हुई अत्यधिक बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग नरकोटा में भारी मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। जिसके चलते राजकीय इंटरमीडिएट काॅलेज बाड़ा में आयोजित होने वाले तहसील दिवस को स्थगित की दिया गया है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून नगर निगम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर निगम में अपने विभिन्न कार्यों के लिए आने वाले लोगों को समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाय। आगंतुकों को बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाय।

◆ पिथौरागढ़: होमगार्ड पद के लिए योग्यता पांचवी से हाईस्कूल पास रखी गई , लेकिन आवेदनकर्ताओं में अधिकतर बीएड, एमएससी डिग्रीधारक होमगार्ड कार्यालय के बाहर रोज़गार के लिए कतार में दिखे।

◆नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में अगले 24 घंटे में तेज बौछारों के साथ भारी बारिश के आसार हैं। इन जिलों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

◆ रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा है कि सरकार हाल ही में जो बिल संसद में लाई है, उससे रक्षा संस्थानों का निजीकरण नहीं होगा। न इससे किसी की नौकरी जाएगी और न ही किसी की पेंशन व सुविधाएं रुकेंगी।