September 30, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (13 अगस्त, शनिवार, भाद्रपद, कृष्ण पक्ष, द्वितीया, वि. सं. 2079)

Ten

 11,945 total views,  2 views today

◆ पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से राष्ट्रीय संरक्षित स्मारक बद्रीनाथ मंदिर समूह, द्वाराहाट, मृत्युंजय मंदिर द्वाराहाट, सूर्य मंदिर कटारमल, प्राचीन नौला स्युनराकोट, मंदिर समूह बैजनाथ आदि में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय संरक्षित स्मारकों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

◆ उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत में झंडा फहराने के साथ हर घर तिरंगा अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री धामी प्रभात फेरी में भी शामिल हुए।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने आज लोहाघाट के ऋषेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और कल्याण की कामना की। साथ ही उन्होंने सात दिनों तक चलने वाले श्रीमद्भागवत कथा के कलश यात्रा का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने मंदिर आयोजन समिति को सहयोग का आश्वासन दिया।

◆ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर सम्मान समारोह का आयोजन किया, जिसमें राज्यपाल गुरमीत सिंह ने बारह वीर नारियों और दस सेवानिवृत्त पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया।

◆ उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग की स्नातक स्तर की परीक्षा के पेपर लीक मामले में का मुख्या भाजपा नेता हाकम सिंह को उत्‍तरकाशी जनपद के मोरी क्षेत्र से एसटीएफ ने हिरासत मेंं ल‍िया है।

◆ शासन ने उत्तराखंड राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी को तत्‍काल प्रभाव से हटा दिया है। साथ ही संयुक्‍त सचिव सुरेंद्र रावत को उत्‍तराखंड अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग के सचिव का प्रभार दिया गया है।

◆ कुमाऊं विवि असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए फिर से यू-सेट परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में है। यूजीसी की ओर से इस परीक्षा के लिए दी गई मान्यता 2017 में समाप्त हो गई थी।

◆ आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में हर घर तिरंग अभियान के तहत ITBP के जवानों और तीर्थयात्रियों ने स्थानीय लोगों के साथ बदरीनाथ धाम में तिरंगा यात्रा निकाली। वहीं अभियान के तहत उत्तराखंड में 14,000 फीट की ऊंचाई पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने फहराया तिरंगा ।

◆ मौसम विभाग ने 15 अगस्त को राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। 14 को उत्तरकाशी, चमोली व बागेश्वर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट है।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि आयुर्वेद और जड़ी बूटियाँ हमें जड़ों, सभ्यता, संस्कृति और इतिहास से जोड़ती हैं।