February 7, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

8 से 16 जनवरी तक लगेगा विश्व पुस्तक मेला, जानिये

 3,030 total views,  2 views today

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला अगले साल 08 से 16 जनवरी तक प्रगति मैदान के नवनिर्मित हॉल में लगेगा। इस वर्ष का विषय “आजादी का अमृत महोत्सव” है।

एशिया के सबसे बड़े मेलों में से है एक

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) भारत ने रविवार को कहा कि वह नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (एनडीडब्ल्यू बीएफ) के 30वें संस्करण का आठ से 16 जनवरी तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में नवनिर्मित हॉल में व्यक्तिगत रूप से आयोजन कर रहा है। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत एनबीटी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित एनडीडब्ल्यू बीएफ एफ्रो-एशियाई क्षेत्र में प्रतिष्ठित और सबसे बड़े पुस्तक आयोजनों में से एक है और इसने अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन उद्योग के बीच एक उच्च प्रतिष्ठा हासिल की है।

50वां साल है मेला आयोजन का

वर्ष 1972 से आयोजित एनडीडब्ल्यू बीएफ 2022 में अपने 50वें वर्ष की यात्रा के पांच दशकों की फोटो प्रदर्शनी के साथ मनाएगा। इस वर्ष का विषय “आजादी का अमृत महोत्सव”- भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष है, जिसमें विशेष रूप से डिजाइन किए गए थीम मंडप में विभिन्न पैनल चर्चा, पुस्तक प्रदर्शनियां, फोटो प्रदर्शनी, पुस्तक विमोचन और चर्चा होगी।

कई तरह के साहित्यिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

अतिथि देश के रूप में फ्रांस के साथ, पुस्तक प्रेमी विदेशी पवेलियन में अन्य देशों के साहित्य का आनंद ले सकेंगे और कई साहित्यिक कार्यक्रम इंटरनेशनल इवेंट्स कॉर्नर में भी होंगे। एनडीडब्ल्यू बीएफ मेले के दौरान कई साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जिसमें लेखक का कोना, सेमिनार, चर्चा, कार्यशालाएं आदि शामिल हैं। इसके अलावा, बी-2-बी फोरम होंगे, जैसे सीईओ स्पीक और नई दिल्ली राइट्स टेबल, जहां दुनिया भर के प्रकाशक अनुवाद अधिकारों और प्रकाशन से संबंधित अन्य व्यावसायिक सौदों का आदान-प्रदान करते हैं।

बच्चों के लिए होगा बाल मंडप

मेले में एक समर्पित बाल मंडप भी होगा, जहां देश के सभी हिस्सों के बच्चे हर दिन आयोजित होने वाली गतिविधियों और कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं और अपने पसंदीदा लेखकों और चित्रकारों से भी मिल सकते हैं। इस वर्ष युवा प्रतिभाओं के लिए एक विशेष चिल्ड्रन ऑथर्स कॉर्नर और युवा कॉर्नर लगाया जाएगा।