October 16, 2021

अल्मोड़ा: पूर्व विधायक ने व्यापारियों,जिम संचालकों,कोचिंग इन्स्टीट्यूट संचालकों सहित अन्य को आर्थिक सहायता देने की मांग को लेकर गांधी पार्क में किया उपवास

 2,518 total views,  4 views today

आज अल्मोड़ा जिले में पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने कोरोनाकाल में सुरक्षा की दृष्टि से लागू लाॅकडाउन से व्यापारियों,कोचिंग इन्स्टीट्यूट संचालकों,जिम संचालकों, फड़ व्यवसाईयों, होटल व्यवसाईयों, टैन्ट हाऊस संचालकों, टैक्सी संचालकों, रैस्टोरैंट संचालकों, प्रिंटिंग प्रैस संचालकों, हेयर ड्रैसरों सहित अन्य को हुए नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता देने की मांग को लेकर गांधी पार्क चौघानबाटा अल्मोड़ा में उपवास किया। जिसमें पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि लाॅकडाउन के कारण आर्थिक रूप से बदहाल हुए लोगों के लिए भी इस सरकार के पास कोई रणनीति नहीं है। उन्होंने प्रदेश/केन्द्र सरकार से स्पष्ट शब्दों में मांग की है कि सरकार अविलंब इन सभी वर्गों के बारे में सोचे तथा इन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाये

कोरोनाकाल की पहली और दूसरी लहर में लागू लाॅकडाउन से व्यापारियों को सबसे ज्यादा नुकसान-

जिसमें पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि कोरोनाकाल की पहली और दूसरी लहर में लागू लाॅकडाउन में व्यापारियों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। कोरोना काल में लगातार बाजार बन्द होने से व्यापारियों की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय हो चुकी है।आज व्यापारी बैंकों के कर्ज तले दब चुके हैं पर कोई व्यापारियों की सुध लेने वाला नहीं है। पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि केन्द्र/राज्य सरकार को एक स्पष्ट नीति बनाते हुए प्रत्येक व्यापारी को तत्काल आर्थिक सहायता उपलब्ध करानी चाहिए।

व्यापारियों का कोरोनाकाल का ब्याज स्पष्ट रूप से हो माफ-

इस दौरान पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि जिन भी व्यापारियों ने अपने व्यापार के लिए बैंकों से कर्ज लिया है उनका कोरोनाकाल का ब्याज स्पष्ट रूप से माफ किया जाए। इसके अलावा कोरोनाकाल का प्रत्येक व्यापारी का कम से कम छः माह का बिजली एवं पानी का बिल माफ किया जाए। वही सरकार को इन समस्त फड़ व्यवसाईयों को प्राथमिकता के आधार पर आर्थिक सहायता उपलब्ध करानी चाहिए ताकि ये अपना व्यापार पुनः संचालित कर सके। वही पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने नगरपालिका और जिला पंचायत से भी अनुरोध किया है कि उनके स्वामित्व में जितनी भी दुकानें हैं उनका किराया इनके द्वारा माफ किया जाए ताकि व्यापारियों को कुछ राहत मिल सके।

कोचिंग एवं जिम संचालकों के लिए भी आर्थिक सहायता की तत्काल हो घोषणा-

पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि कोरोना काल में कोचिंग एवं जिम भी पूरी तरह बन्द रहे जिससे इनके संचालकों और वहां कार्य करने वाले लोगों के सामने अपने परिवार के भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो गयी है। पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने सरकार से कोचिंग एवं जिम संचालकों के लिए भी आर्थिक सहायता की तत्काल घोषणा करने की भी मांग की है। वही  जिन कोचिंग एवं जिम संचालकों ने अपने कोचिंग एवं जिम के लिए बैकों से ऋण लिया है उनके ऋण का छः महीने का ब्याज केन्द्र सरकार द्वारा माफ करने की बात कही।

होटल संचालक व टैक्सी चालको को भी दे आर्थिक मदद-

पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि इसी तरह होटल संचालक,रैस्टोरैंट संचालक,टैन्ट हाऊस संचालक सहित प्रिंटिंग प्रैस संचालक,हेयर ड्रैसर,आटोमोबाइल वाले इस लाॅकडाउन में पूरी तरह से आर्थिक रूप से कमजोर हो चुके हैं। सरकार इन्हें भी वरीयता के क्रम में लेकर अविलम्ब इन्हें भी आर्थिक सहायता दे व इनके बैंक ऋण का ब्याज माफ करे। वही टैक्सी संचालक भी काम ना चल पाने के कारण ऋण से लिए हुए वाहन की किश्त तक भरने में असमर्थ हैं। इनके लिए भी प्रदेश सरकार आर्थिक सहायता दे और इनके बैंक ऋण का ब्याज माफ कर इन्हें ऋण की किश्तें चुकाने के लिए भी अतिरिक्त समय दे।

इस दौरान यह लोग रहे उपस्थित-

इस दौरान पूर्व विधायक मनोज तिवारी के उपवास में नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, कांंग्रेस नगर अध्यक्ष पूरन सिंह रौतेला,पूर्व जिला सचिव व्यापार संघ तारा चन्द्र जोशी,पीसीसी सदस्य हर्ष कनवाल,व्यापार मंडल उपाध्यक्ष प्रत्येश पान्डेय,व्यापार मंडल उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद,व्यापार मंडल कोषाध्यक्ष कार्तिक साह,व्यापार मंडल महासचिव मयंक बिष्ट,मंजू कान्डपाल,भूपेन्द्र भोज,महिला जिलाध्यक्ष लता तिवारी,राधा बिष्ट,गीता सैनी,डेयरी फेडरेशन प्रदेश उपाध्यक्ष दीप सिंह डांगी,जिला उपाध्यक्ष विनोद वैष्णव,जिला प्रवक्ता राजीव कर्नाटक, जिला सचिव दीपांशु पान्डे,अख्तर हुसैन,नवल बिष्ट, पन्नालाल कन्नौजिया,राबिन भण्डारी, हेम चन्द्र जोशी,मनोज कुमार वर्मा,मुकेश नेगी,विपुल कार्की,फाकिर खान,सुनील कठायत,महेश चन्द्र आर्या,बाल विक्रम सिंह,नरेश बाराकोटी,दिनेश चन्द्र जोशी,देव सिंह चौहान,शाहिद,नवल बिष्ट,लोकेश तिवारी,विक्की बिनवाल सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।