October 3, 2022

अल्मोड़ा: बाजार में झूलते तारों से लोगों को जल्द मिलेगी निजात, ऐतिहासिक बाजार में बिजली लाइन जल्द होगी भूमिगत

 1,163 total views,  2 views today

अल्मोड़ा बाजार में झूलते तारों से लोगों को जल्द मिलेगी निजात, ऐतिहासिक बाजार में बिजली लाइन जल्द होगी भूमिगत

सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा की मुख्य बाजार में झूलते तारों की समस्या से लोगों को जल्द छुटकारा मिलेगा। ऊर्जा निगम करीब 55 लाख की लागत से झूलते तारों को व्यवस्थित करेगा। विभाग की ओर से इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेजा गया है।

तारों को व्यवस्थित करने के लिए विभाग ने तैयार किया आगणन- कन्हैया जी मिश्रा, ईई ऊर्जा निगम

दरअसल, नगर के मुख्य बाजार में कई स्थानों पर बिजली तार झूल रहे हैं। झूलते तारों से हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। वहीं कई बार बंदर इसमें उछल कूद कर बिजली लाइन को खराब कर देते हैं। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब जगह-जगह झूलते तारों के जालों से लोगों को अब जल्द निजात मिलेगी। झूलते तारों को व्यवस्थित करने के लिए विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। धनराशि स्वीकृत होने के बाद लाइनों को व्यवस्थित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

55 लाख से अधिक की लागत से होगा कार्य, डीएम को भेजा प्रस्ताव

कचहरी बाजार से डेढ़ किमी ऊपर तक की बिजली लाइनों को भी भूमिगत करने के लिए दोबारा प्रस्ताव तैयार कर दिया गया हैं। पहली बार सीएम की घोषणा पर प्रस्ताव तैयार किया गया था। लेकिन धनराशि स्वीकृत नहीं होने से काम शुरू नहीं हो पाया। वहीं अब फिर से विभाग ने कचहरी बाजार से डेढ़ किमी तक लाइनों को भूमिगत करने की तैयारी शुरू कर दी हैं। सर्वे के बाद आगणन तैयार कर प्रशासन को भेजा गया हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि 13 करोड़ 97 लाख की लागत से लाइनों को भूमिगत किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि नंदा देवी के पास से आर्मी गेट तक लाइनों को व्यवस्थित किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि 55 लाख 49 हजार 144 रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

कचहरी बाजार से डेढ़ किमी तक लाइन होगी भूमिगत

उर्जा निगम के ईई, कन्हैया जी मिश्रा ने बताया कि बाजार में झूलते तारों को व्यस्थित करने का आगणन तैयार कर लिया गया है। नंदा देवी से आर्मी गेट तक लाइनों को व्यस्थित किया जाएगा। धनराशि स्वीकृत होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।