November 29, 2021

बागेश्वर: भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस को हो उपलब्ध – सांसद अजय टम्टा

 2,738 total views,  2 views today

बागेश्वर : भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस को उपलब्ध हो, इसके लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ धरातल पर कार्य करते हुए योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें, यह बात मा0 सांसद अजय टम्टा ने आज विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कही।

मनरेगा मे लगाये गये श्रमिको का भुगतान नियमानुसार समय से करें

मा0 सांसद ने मनरेगा के तहत किये जा रहें कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी कार्य मनरेगा योजना से किये जा रहे है उन कार्यो को समय से पूर्ण करें तथा मनरेगा मे लगाये गये श्रमिको का भुगतान नियमानुसार समय से करें। इसके लिए उन्होने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दियें कि मनरेगा के तहत जो भी कार्य करायें जा रहें उन कार्यो को प्राथमिकता एवं समतुल्य ढंग से कराना उनकी  नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत लोनिवि एवं पीएमजीएसवार्इ के अधिकारियों को पूर्व बैठक मे दिये गये निर्देशों का सही तरह से  अनुपालन न होने पर सांसद द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके अधीन जो भी सडके निर्माणाधीन एवं जिन सडको पर संबंधित ठेकेदार द्वारा कार्य पूर्ण नहीं किया गया है ऐसे ठेकेदारो को ब्लैक लिस्ट करते हुए उनके विरूद्ध प्राथमिकता दर्ज करने के निर्देश दियें, लापरवाही करने वालो पर सख्त कार्रवार्इ सुनिश्चित की जायेगी।

नापन भूमि का मुआवजा मिल सकें

उन्होने लोनिवि एवं पीएमजीएसवार्इ के अंतर्गत निर्माणाधीन सडको का पूर्ण विवरण तैयार कर उनकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दियें, उन्होने पीएमजीएसवार्इ के अधीन पांच वर्षो से अधिक समयावधि वाली सडके, जो लोनिवि को हस्तांतरण की जानी है उनकी भी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि सडक निर्माण से जिन क्षेत्रवासियों को सर्वेक्षण की वजह से उनकी नाप भूमि का मुआवजा नहीं मिल पाया है, इसके लिए उन्होने उपनल के माध्यम से अमीनो की तैनाती हेतु चीफ प्रोजेक्ट आफीसर उपनल से वार्ता करने के निर्देश दियें, ताकि जल्द से जल्द लोगो को नापन भूमि का मुआवजा मिल सकें।

चयनित व्यक्तियो को जल्द से जल्द लाभ दिया जाय

उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि चयनित व्यक्तियो को जल्द से जल्द लाभ दिया जाय तथा इस योजना के तहत जिन आवासो का निर्माण किया जा रहा है उन्हे समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करे। बैठक में जल जीवन के समीक्षा करते हुए मा0 सांसद ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है इस योजना के तहत सभी लोगो को घर-घर स्वच्छ पेयजल प्राथमिकता से उपलब्ध कराना है, इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दियें कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय, तथा सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप ही योजना के कार्य किये जाय। जिसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय।

बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाने के निर्देश दिये

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा के दौरान उन्होने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस योजना के तहत चयनित ग्रामों में संबंधित विभागों द्वारा जो भी मूलभूत सुविधायें एवं आवश्यक कार्य कराये जाने है उन कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता के साथ कराना सुनिश्चित करें। दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एन0आर0एल0एम0) के लिए  जनपद में महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक महिलाओ को समूहों से जोडते हुए उनकी आर्थिकी का सुदृढ किया जाय तथा इसके सफल क्रियान्वयन के लिए बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाने के निर्देश दिये।  उन्होने खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दियें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ पात्र व्यक्तियो को उपलब्ध हो इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय, इसके साथ ही दुर्गम क्षेत्रों में समय से राशन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में केन्द्र एवं राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने का है ताकि वे भी अर्थव्यवस्था में अपनी भूमिका निभा सके। उन्होने बैठक के अंत में कहा कि सभी अधिकारी र्इमानदारी के साथ अपने कर्तव्यो का निर्वहन करें। मा0 सांसद ने संबंधित अधिकारियो को यह भी निर्देश दिये कि भारत सरकार द्वारा जो भी योजनायें संचालित की जा रही है, उन योजनाओं मे अब तक किये गये कार्यो के संबंध में विस्तृत जानकारी से भी उन्हें अवगत कराने के निर्देश दियें। बैठक से पूर्व जिलाधिकारी विनीत कुमार ने मा0 सांसद का जनपद आगमन पर पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनओं की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने मा0 सांसद  को आश्वस्त किया बैठक के दौरान उनके द्वारा  दिये गये निर्देशों का सभी विभागीय अधिकारियो के द्वारा अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। 

यह लोग रहे उपस्थित

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव, विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, अध्यक्ष नगर पालिका बागेश्वर सुरेश खेतवाल, अध्यक्ष नगर पंचायत कपकोट गोविन्द सिंह बिष्ट, ब्लाक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी, गरूड़ हेमा बिष्ट, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत दीपा आर्या, मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0पंत, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, परियोजना निदेशक शिल्पी पन्त, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनीता टम्टा, मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, खंड विकास अधिकारी आलोक भण्डारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 उदय शंकर, अधि0अभि0 विद्युत भाष्करानन्द पाण्डेय, पीएमजीएसवार्इ अनिल चौधरी, लोनिवि संजय पांडे, मुख्य कृषि अधिकारी वीपी मौर्या सहित जनपद स्तर के अधिकारी, समिति के सदस्य एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।