September 30, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (12 मई, अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस)

 3,538 total views,  2 views today

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निर्देश दिये कि शासन-प्रशासन के निचले स्तर तक गुड गर्वनेंस दिखनी चाहिए। प्रशासनिक अधिकारी अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक जाकर उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। जिलों व तहसीलों मे भी आम जनता से मिलने के लिए समय निर्धारित किया जाए।

◆ अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस : हर साल 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1820 में इसी दिन दुनिया की सबसे प्रसिद्ध नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल पैदा हुई थीं। वह एक अंग्रेजी नर्स, एक समाज सुधारक और एक सांख्यिकीविद् थीं, जिन्होंने आधुनिक नर्सिंग के प्रमुख स्तंभों की स्थापना की।

◆ केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बढते रेगिस्तान की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के संबद्ध पक्षों की 15वीं (COP15) बैठक में राष्ट्रीय वक्तव्य दिया।

◆ शिक्षा मंत्रालय ने लू के दुष्प्रभावों से निपटने के लिए स्कूलों को एहतियाती उपायों के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
मंत्रालय ने कहा कि स्कूलों का समय सुबह सात बजे से रखा जा सकता है ताकि लू का प्रकोप बढने से पहले बच्चों की छुट्टी की जा सके।

◆ सीबीआई ने 6 लोक सेवकों सहित 14 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। इन पर आरोप है कि वे गैर सरकारी संगठनों को अवैध रूप से विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम-एफसीआरए के अंतर्गत पंजीकरण में मदद कर रहे थे।

◆ केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में आज उत्तर कश्मीर के बांदीपुरा जिले के सतिन्दर वन क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने और आतंवादियों के साथ मुठभेड में एक आतंकवादी को मारा गिराया।

◆ चक्रवाती तूफान ‘असानी’, आंध्रप्रदेश में नरसापुर से 50 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में मछलीपट्टनम से लगभग 30 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित है।

◆ प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुम्बई में अंतिम संस्कार कर दिया गया।
उनकी पत्नी मनोरमा, पुत्र राहुल और रोहित, मित्र और बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया तथा प्रसिद्ध तबला वादक जाकिर हुसैन उनके अंतिम संस्कार में उपस्थित थे।

◆ आईपीएल में कल रात मिशेल मार्श ने बनाए 89 रन, दिल्ली ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया।

◆ आंध्र प्रदेश के गांव में एक ‘रहस्यमयी सुनहरा रथ’ बहकर पहुंचा है। जिसके बारे में अबतक कोई जानकारी नही मिली।

◆ राजद्रोह क़ानून पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राहुल गांधी ने कहा- सच कुचलना राजहठ है। सुप्रीम कोर्ट ने राजद्रोह क़ानून के ख़िलाफ़ याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इस क़ानून की समीक्षा होने तक इसके तहत कोई भी मामला दर्ज न करने का आदेश दिया है।

◆ पोरबंदर के गोसाबारा के तटीय इलाके में रहने वाले मछुआरा समुदाय के एक नेता ने अपने और अपने समुदाय के 600 लोगों के लिए हाईकोर्ट में इच्छामृत्यु की मांग वाली याचिका दायर की है।