October 27, 2021

अफगानिस्तान में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दिकी की हत्या

 1,877 total views,  4 views today

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दिकी की हत्या कर दी गयी है । पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित दानिश समाचार एजेंसी रॉयटर्स में फोटो जर्नलिस्ट थे। जो कवरेज के लिए कुछ दिनों से अफगानिस्तान में थे । मिली जानकारी के अनुसार दानिश सिद्दीकी अफगान सुरक्षा बलों के साथ एक रिपोर्टिंग असाइनमेंट कर रहे थे और उसी दौरान उनकी हत्या कर दी गई।

कई समय पहले से थे आतंकी निशाने में

आपको बता दे कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से ही यहां भीषण हिंसा जारी है सिद्दिकी बीते कुछ दिनों से कंधार में जारी हालात की कवरेज के लिए वहां गए थे  । वह लगातार वहां के हालत को कैमरे में कैद करके अपने ट्विटर हैंडल से शेयर भी कर रहे थे ।  अपने हैंडल के जरिए दानिश सिद्दीकी अफगानिस्तान से कई तरह के जीवन को एक साथ दिखाने की कोशिश में लगे हुए थे । सूत्रों के अनुसार सिद्दीकी  हाल ही में एक पुलिसकर्मी को बचाने के लिए अफगान विशेष बलों द्वारा चलाए जा रहे एक मिशन को कवर किया था जिसके बाद से ही वह आतंकवादियों के निशाने पर थे।

दिल्ली में पले  बढ़े थे दानिश

दानिश सिद्दीकी दिल्ली में पैदा हुए और वहीँ पले- बढ़े । दानिश ने मास कम्युनिकेशन का कोर्स एमसीआरसी जामिया मिल्लिया इस्मलामिया नई दिल्ली से किया था । उसके बाद वो टीवी रिपोर्टर के तौर पर वो अलग-अलग टीवी चैनलों से जुड़ गये थे । इसके बाद वो फोटोग्राफी के क्षेत्र में उतरे । सिद्दीकी ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी रिपोर्ट के रूप में की थी और बाद में वह फोटो जर्नलिस्ट थे ।

2018 में जीते थे पुलित्जर पुरस्कार

दानिश सिद्दीकी साल 2018 में अपने सहयोगी अदनान आबिदी के साथ पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके हैं । उस समय वह पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने थे । ये अवॉर्ड उन्हें रोहिंग्या मामले में कवरेज के लिए मिला था।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने अफगानिस्‍तान में भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दिकी की मौत पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अफगानिस्‍तान में भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दिकी की मौत पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट संदेश में श्री ठाकुर ने कहा कि दानिश सिद्दिकी ने अपने कार्यक्षेत्र में बहुत ही उत्‍कृष्‍ट काम किया। उन्‍हें फोटोग्राफी के लिए पुलित्‍ज़र पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था। वे अफगान विशेष सुरक्षाबलों का समाचार देने के लिए कंधार में थे।
मुम्‍बई के रहने वाले फोटो पत्रकार दानिश सिद्दकी आज कंधार शहर के स्पिन बोल्‍डक इलाकों में झड़पों के दौरान मारे गए।