July 3, 2022

सुबह की ताजा खबरें 22 जून, विश्व वर्षावन दिवस)

 3,862 total views,  2 views today

◆ वरिष्‍ठ राजनयिक रूचिरा कम्‍बोज संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की अगली राजदूत और स्‍थायी प्रतिनिधि होगीं।

◆पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा राष्‍ट्रपति पद के लिए विपक्षी दलों के उम्‍मीदवार होंगे।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 और 24 जून को हो रहे 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

◆ असम एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू करने वाला देश का 36वां राज्‍य बना।

◆ NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मुझे विश्वास है कि वह एक महान राष्ट्रपति होंगी।”

◆ एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने कहा, “मैं आश्चर्य हूं और मुझे विश्वास नहीं हो रहा। मैं आप सभी की आभारी हूं और ज्यादा बोलने की इच्छा नहीं है। संविधान में राष्ट्रपति की जो भी शक्तियां हैं मैं उसके अनुसार काम करूंगी।”

◆ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा हमारा चीन के साथ सीमा क्षेत्र को लेकर विवाद बहुत समय से है। चीन को स्पष्ट है कि हम किसी भी तरह का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं करेंगे।चर्चा से समाधान की कोशिश लगातार जारी है। हम ये भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि पूरी तरह अपनी सीमा की सुरक्षा करें।

◆ कल मालदीव के नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में तब प्रदर्शनकारी अचानक घुस आए, जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोग स्टेडियम में योग कर रहे थे।

◆ आज फ्रेंच गुयाना के कोरू से एरियनस्पेस द्वारा भारत का संचार उपग्रह जीसैट-24 किया जाएगा लॉन्च।

◆ टी20 सीरीज के बाद गावस्कर ने कहा कि हर्षल पटेल आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए ट्रम्प कार्ड साबित होंगे। उन्होंने कहा, ‘वह तुरुप के पत्तों में से एक होंगे क्योंकि आपके पास भुवनेश्वर, शमी और बुमराह भी हैं।

◆ रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 1998 के मुकाबले वायु प्रदूषण 61.4 प्रतिशत बढ़ चुका है। वायु प्रदूषण से दिल व श्वास की बीमारियां और फेफडों का कैंसर हो सकता है।