August 11, 2022

नैनीताल: आज से पर्यटकों के लिए खुल जाएगा कॉर्बेट पार्क का बिजरानी ज़ोन

 3,379 total views,  2 views today

काफ़ी लंबे इंतज़ार के रामनगर के कॉर्बेट पार्क का बिजरानी जोन आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। बिजरानी जोन के अलावा झिरना, ढेला में नाइट स्टे की शुरुआत भी की जाएगी। और इसके बाद 15 नवंबर से ढिकाला जोन भी खुलने की संभावना जताई जा रही है।

ढिकाला के लिए 20 अक्तूबर से होगी बुकिंग

रामनगर में स्थित इस टाइगर रिजर्व में नए पर्यटन सत्र की शुरुआत आज से की जाएगी। बिजरानी जोन खोलने से पहले कॉर्बेट प्रशासन रास्तों और सड़कों की मरम्मत का काम ख़त्म कर लिया है। क्षेत्र में जंगल सफारी के साथ साथ नाइट स्टे भी शुरू किया जाएगा। प्रातः छह बजे सैलानियों की जिप्सियां बिजरानी जोन में जंगल सफारी के लिए जाएंगी। कॉर्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने अवगत कराया है कि 15 नवंबर से ढिकाला जोन को खोला जाएगा और उससे पहले 20 अक्तूबर से ढिकाला जोन में सफ़ारी और नाईट स्टे के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू को जाएगी।

पर्यटकों के लिए यहाँ होगी रात्रि विश्राम की व्यवस्था

सूत्रों के अनुसार बिजरानी रेस्ट हाउस में 14 सैैलानी, झिरना-ढेला रेस्ट हाउस में 4-4 सैलानियों और मलानी रेस्ट हाउस में चार पर्यटकों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था है। फ़िलहाल सभी रेस्ट हाउसों की बुकिंग 31 अक्तूबर तक के लिए फुल हो गयी है। अब 20 अक्तूबर के बाद पर्यटकों को अगले माह के लिए बुकिंग करने का मौका मिल सकेगा।