July 5, 2022

पीएम मोदी ने नए कोविड वैरिएंट ऑमिक्रॉन के मद्देनजर, अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की प्रस्‍तावित योजना की समीक्षा की आवश्‍यकता पर बल दिया

 579 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल नई दिल्‍ली में देश में कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति और जन-स्‍वास्‍थ्‍य तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्‍यक्षता की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नए कोविड वैरिएंट ऑमिक्रॉन के मद्देनजर, अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की प्रस्‍तावित योजना की समीक्षा की आवश्‍यकता पर बल दिया।
इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी० के० मिश्रा, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी० के० पॉल शामिल हुए।

कोविड-19 की कई लहरों का अनुभव किया है

प्रधानमंत्री को कोविड-19 संक्रमण और इसके वैश्‍विक रूझानों की जानकारी दी गई। अधिकारियों ने कहा कि विश्‍वभर के देशों ने महामारी के आने के बाद से कोविड-19 की कई लहरों का अनुभव किया है। पीएम मोदी को हर घर दस्‍तक अभियान के तहत किए जा रहे प्रयासों तथा टीकाकरण में हुई प्रगति की जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली डोज ले चुके लोगों को दूसरी डोज निर्धारित समय पर लेनी चाहिए।

नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की अलग विशेषताओं तथा इसके प्रभावों को लेकर प्रधानमंत्री को जानकारी दी

अधिकारियों ने विभिन्‍न देशों में फैल रहे कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की अलग विशेषताओं तथा इसके प्रभावों को लेकर प्रधानमंत्री को जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि नये दिशा निर्देशों के अनुसार संक्रमण वाले देशों से आने वाले सभी अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों की गहन स्‍क्रीनिंग और जांच करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने अधिकारियों को राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर काम करने के लिए राज्‍य तथा जिला स्‍तर पर जागरूकता को सुनिश्‍चित करने पर बल दिया। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि नए औषधीय उत्‍पादों के लिए वे एक सुविधाजनक दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं। श्री मोदी ने अधिकारियों को विभिन्‍न औषधियों के पर्याप्‍त स्‍टॉक को सुनिश्‍चित करने के लिए राज्‍यों के साथ ताल-मेल बनाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को ऑक्‍सीजन संयंत्र तथा वेंटि‍लेटर के संचालन को भी सुनिश्‍चित करने के लिए राज्‍यों के साथ समन्‍वय स्‍थापित करने को कहा।

कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई

देश में अब तक एक सौ 21 करोड छह लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 73 लाख 58 हजार से अधिक टीके लगाए गए। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में आठ हजार तीन सौ 18 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। उपचार करा रहे लोगों की संख्‍या एक लाख सात हजार 19 है जो कुल संक्रमित लोगों के एक प्रतिशत से भी कम है।