October 17, 2021

नाबार्ड में असिस्टेंट मैनेजर पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से कर सकते है आवेदन

 1,918 total views,  4 views today

नौकरी तलाश युवाओं के लिए अच्छी खबर है । क्योंकि (नाबार्ड) नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक की ओर से विभिन्न पदों पर भर्तीयां आयी हैं । जिसमें 162 पदों पर भर्तियां के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है । इसके लिए आप नाबार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट nabard.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।


आवेदन प्रक्रिया कब होगी शुरू

नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 को शुरू हो जाएगी । इसमें नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 7 अगस्त 2021 तक का समय दिया जाएगा । इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई है । आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 7 अगस्त तय की गयी है ।

कितने पदों पर होगी भर्ती

वैकेंसी नाबार्ड असिस्टेंट भर्ती 2021  के तहत कुल 162 पदों पर भर्तियां की जानी है ।  इसमें असिस्टेंट मैनेजर जनरल के लिए 148 सीटें, राजभाषा सर्विस के लिए 5 सीटें, प्रोटोकोल एंड सिक्योरिटी सर्विस के लिए 2 सीटें निर्धारित हैं  इसके अलावा 7 पदों पर जनरल मैनेजर की भर्तियां होंगी ।

क्या योग्यता होनी चाहिए

असिस्टेंट मैनेजर जनरल के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए ।  उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 प्रतिशत तक का रिजल्ट होना चाहिए । इसके अलावा राजभाषा सर्विस में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक होना अनिवार्य है साथ ही स्नातक में 50% अंक के साथ इंग्लिश और हिंदी विषय का होना अनिवार्य  है ।

प्रोटोकोल एंड सिक्योरिटी सर्विस के लिए उम्मीदवारों से स्नातक की डिग्री के साथ आर्मी नेवी एयरफोर्स में 5 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए ।
जनरल मैनेजर की इस वैकेंसी के तहत जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी क्षेत्र से स्नातक की डिग्री 60% अंकों के साथ होनी चाहिए वही परास्नातक में 55% अंक अनिवार्य है ।

एप्लीकेशन फीस

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट की ओर से जारी इस वैकेंसी के तहत आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद पूरी होगी । इसमें जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 900 रुपए और एससी एसटी और पीएच कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 150 रुपए निर्धारित किये हैं । अधिक जानकारी के लिए आप नाबार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट nabard.org से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।