July 5, 2022

T20 World Cup: न्यूजीलैंड की जीत के साथ भारत T20 वर्ल्ड कप की रेस से हुआ बाहर

 1,453 total views,  6 views today

टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल खेलने की भारत की उम्मीद अब न्यूजीलैंड की जीत के साथ खत्म हो चुकी है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ग्रुप-2 से सेमीफाइनल खेलने वाली दो टीमें होंगी। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 125 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने बड़े आराम से हासिल कर लिया।

भारत और नामीबिया के बीच मैच मात्र औपचारिकता

भारत सोमवार 8 नवंबर को अपना आखिरी लीग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगा।हालांकि, यह मैच केवल अब एक औपचारिकता मात्र रह गया है।जहां जीत-हार से उसे अब कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस मैच के बाद टीम इंडिया खाली हाथ वतन वापसी करेगी। बता दें कि ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया अगले दौर में पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। वहीं ग्रुप-2 से पाकिस्तान के बाद अब न्यूजीलैंड ने भी खिताबी दौड़ में बने रहने का मौका हासिल कर लिया है।

न्यूजीलैंड ने 18.1 ओवर में 2 विकेट गंवाकर मैच अपने नाम किया

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित ओवरों में 8 विकेट खोकर 124 रन बनाए। टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 19 के स्कोर तक अफगानिस्तान ने टॉप-3 बल्लेबाजों को गंवा दिया था। इसके बाद नजीबुल्लाह जादरान ने 48 गेंदों में 3 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 73 रन की पारी खेली, लेकिन टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक नहीं ले जा सके। विपक्षी टीम की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 3, जबकि टिम साउदी ने 2 शिकार किए। इनके अलावा एडम मिल्ने, जेमी नीशम और ईश सोढ़ी ने 1-1 विकेट चटकाए।टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने 18.1 ओवर में 2 विकेट गंवाकर मैच अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड को 26 के स्कोर पर डारयल मिचेल (17) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद मार्टिन गप्टिल ने 28 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड को 57 रन पर दूसरा झटका लगा। जिसके बाद कप्तान केन विलियम्सन ने डेवोन कॉन्वे के साथ मिलकर मोर्चा संभाल लिया। केन विलियम्सन ने 42 बॉल में नाबाद 40, जबकि कॉन्वे ने 32 बॉल में 36 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और राशिद खान को 1-1 सफलता हाथ लगी।