July 3, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (21 मई, शनिवार , ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष, षष्ठी , वि. सं. 2079)

Ten

 6,279 total views,  2 views today

◆ उत्तराखंड पुलिस की एसटीएफ ने केदारनाथ हेली सेवा देने के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले दो मास्टरमाइंड साइबर क्रिमिनल को बिहार के नवादा से गिरफ्तार किया है।

◆ स्वास्थ्य एवं शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज पिथौरागढ़ में निर्माणधीन मेडिकल कॉलेज और बेस अस्पताल का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। कहा- ये मेडिकल कॉलेज सीमावर्ती क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

◆ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आज रुद्रप्रयाग में केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कहा- चारधाम यात्रा अपने चरम पर है और केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

◆ मध्य प्रदेश के भोपाल में 14 से 16 मई तक आयोजित राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप में उत्तराखंड के चमोली जिले के श्रेय किमोठी व आशीष दिव्यांशु ने सिलवर, प्रथमेश पंवार ऋषम और कपिल बिष्ट ने ब्रॉज मेडल हासिल कर जिले का नाम रौशन किया है।

◆ स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज पिथौरागढ़ में निर्माणधीन मेडिकल कॉलेज तथा बेस अस्पताल का निरीक्षण किया और निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने हेतु अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। कहा- ये मेडिकल कॉलेज इस सीमावर्ती क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

◆ चमोली स्थित श्री हेमकुंट साहिब के कपाट कल श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इस बीच आज गोविन्दघाट से पुलिस सुरक्षा और बैण्ड बाजों की धुन के साथ पंचप्यारों की अगुवाई में पवित्र निशान के साथ सिक्ख श्रद्धालुओं का पहला जत्था श्री हेमकुंट साहिब के लिए रवाना हो गया है।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह देहरादून के एक निजी स्कूल के अलंकरण समारोह में शामिल हुए। उन्होंने छात्रों को नेतृत्व संभालने और स्कूल की ओर से सौंपी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए बैच पहनाकर सम्मानित किया।

◆ मौसम विभाग ने 22 मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि होने और आकाशीय बिजली चमकने का अनुमान है। कुछ पर तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं।

◆ उत्तराखंड में बीते 24 घंटे के भीतर 12 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि 21 मरीज ठीक हुए हैं।

◆ धारचूला तहसील में जल्द ही तांकुल परियोजना का निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। केन्द्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस परियोजना निर्माण को अपनी मंजूरी दे दी है।

◆ थामस कप जीतने के बाद शटलर लक्ष्य सेन आज रविवार को अपने गृह क्षेत्र अल्मोड़ा पहुंचेंगे। यहां विजय जुलूस के साथ उनका भव्य सम्मान और स्वागत किया जाएगा। इधर, बैडमिंटन संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मांग पर अल्मोड़ा की प्रसिद्ध बाल मिठाई भी भेज दी है।