February 6, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(30 नवंबर)….राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 9 दिसम्बर को आ रही उत्तराखंड…

Ten

 4,254 total views,  2 views today

◆ अल्मोड़ा निवासी और भारत के युवा बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

◆ पिथौरागढ़ से फिक्सड विंग एयरक्राफ्ट सेवाएं अगले साल 31 जनवरी से शुरू होगी। साथ ही उङान 5.0 के टेंडर में चिन्यालीसौङ व गौचर से छोटे एयरक्राफ्ट की सेवाओं को शामिल किया जाएगा।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने आज हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

◆उत्तरकाशी गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट आज यानी 30 नवंबर को शीतकाल के लिए बन्द कर दिए गए हैं। इस वर्ष 28500 पर्यटकों ने पार्क की सैर की है। जबकि पार्क प्रशासन को प्रवेश शुल्क के रूप में 60 लाख रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ।

◆ कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अपने परिसरों व संबद्ध महाविद्यालयों व संस्थानों में 2022-23 के शैक्षणिक सत्र में एनईपी यानी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

◆ उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन की शुरुआत प्रश्नकाल के साथ हुई। सत्र के दौरान सभी सदस्यों के प्रश्न को सुना गया। सदन के नेता मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यवाही में उपस्थित थे।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने रुद्रपुर में पंडित रामसुमेर शुक्ला स्मृति समारोह में हिस्सा लिया। इस अवसर पर उन्होंने कृषि, चिकित्सा, खेल, उद्योग और पुलिस क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली विभूतियों को भी सम्मानित किया।

◆ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 9 दिसम्बर को होने वाले दून विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह में मुख्य अतिथि होगी। राष्ट्रपति के उत्तराखंड दौरे को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मु पहली बार उत्तराखंड आ रही है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि वर्तमान में विधायक निधि 3 करोड़ 75 लाख है जिसमें से 18 फीसदी की जीएसटी कटौती होती है। इस कारण विकास कार्यों में कमी आ जाती है। उन्होंने कहा कि इस मामले पर वित्त विभाग को रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।

◆ विधानसभा सत्र के दूसरे दिन नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने सदन में बेरोजगारी और भर्ती घोटाले का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भर्ती घोटाले में शामिल लोग सत्ता के करीबी थे। उनकी उच्च अधिकारियों से सांठगांठ थी।विपक्ष ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के मुद्दे पर भी अवमानना का नोटिस दिया। गैरसैंण में सत्र न करवाने को लेकर सदन में मुद्दा गरमाया।