June 30, 2022

कल ,छट पूजा पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश….उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (9 नवंबर)

 2,051 total views,  2 views today

◆ ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भरडीसैण) मे राज्य स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। आईटीबीपी, पुलिस, होमगार्ड के जवानो ने विधानसभा परिसर में भव्य सेरेमोनियल परेड का आयोजन किया गया। वही स्कूली बच्चों एवं सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

◆ बोर्ड बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जल्द रिक्त पदों को भरा जाएगा। 51 पदों पर भर्ती की जाएंगी।

◆ अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के भीतर चीन का गांव बस जाने संबंधित अमेरिकी रक्षा विभाग के दावे को सीडीएस बिपिन रावत ने खारिज किया ।

◆ दिवाली के बाद पहली बार एक ही दिन में कोरोना के 21 नए मरीज मिले हैं। मंगलवार को जारी स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अल्मोड़ा में दस, देहरादून में पांच, हरिद्वार में दो, चमोली, पौड़ी, नैनीताल और चम्पावत में एक-एक नए मरीज मिले।

◆ पूर्व सीएम हरीश रावत ने उत्तराखंड स्थापना दिवस-09 नवंबर पर नौ संकल्प लिए ।

◆ समाजवादी पार्टी उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। देहरादून में समाजवादी पार्टी उत्तराखंड प्रदेश कार्यसमिति की बैठक यह निर्णय लिया गया।

◆ राज्य के सरकारी एवं प्राइवेट नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की सभी सीटें अब सरकारी काउंसलिंग के जरिए भरी जाएंगी।

◆ राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भराडीसैंण विधानसभा परिसर में शहीद राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए विभिन्न विकास योजनाओं का लोकापर्ण-शिलान्यास के साथ ही प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की।

◆ प्रदेश सरकार ने छठ पूजा पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदेश के प्रमुख पर्यावरणविद अनिल प्रकाश जोशी को पद्म भूषण,पर्यावरणविद तथा मैती आंदोलन के प्रणेता कल्याण सिंह रावत तथा डॉ. योगी एरन को पद्म पुरस्कार प्रदान किये जाने पर सभी को बधाई एवं शुभकामना दी है।

◆ राजधानी देहरादून में आयोजित मुख्‍य समारोह में राज्‍यपाल गुरमीत सिंह और मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी पुलिस परेड की सलामी ली। उत्‍तराखंड को आज ही के दिन वर्ष 2000 में उत्‍तर प्रदेश से अलग करके नया राज्‍य बनाया गया था।

◆ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य के लोगों को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने एक संदेश में कहा कि पिछले पांच साल में राज्य में विकास के कई कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह दशक उत्तराखंड को समर्पित है।