September 30, 2022

यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खुलने हेतु देवडोलियों के धामों के प्रस्थान का कार्यक्रम हुआ जारी, जानें

 568 total views,  2 views today

यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खुलने हेतु देवडोलियों के धामों के प्रस्थान का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि श्री केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को प्रात: 6:15 पर खुलेंगे।

1 मई को भैरव पूजा होगी

भगवान केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली के प्रस्थान कार्यक्रम के अंतर्गत 1 मई को भैरव पूजा होगी, जिसके बाद 2 मई को प्रात: 9 बजे डोली धाम के लिए प्रस्थान करेगी। 2 मई को डोली का रात्रि प्रवास श्री विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में होगा। 3 मई को डोली का रात्रि प्रवास फाटा और 4 मई को गौरीकुंड रहेगा। 5 मई को प्रात: 6 बजे डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी। 6 मई को श्री केदारनाथ धाम में विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी। जिसके बाद मंदिर के कपाट को श्रद्धालुओं के लिए दर्शनार्थ खोल दिया जाएगा। श्री बदरीनाथ के धाम कपाट 8 मई को प्रात: 6:25 पर खुलेंगे। श्री बदरी विशाल की देव डोली 6 मई को प्रात: 9 बजे श्री नृसिंह मंदिर जोशीमठ से आदि गुरु शंकराचार्य जी की गद्दी एवं तेलकलश गाडू घड़ा सहित श्री बदरीनाथ धाम के रावल जी योगध्यान बदरी के लिए प्रस्थान करेगी। 7 मई को योग बदरी पांडुकेश्वर से आदि गुरु शंकराचार्य जी की गद्दी, रावल जी सहित श्री कुबेर जी, उद्धव जी एवं गाडू घड़ा तेल कलश के साथ श्री बदरीनाथ धाम को प्रस्थान करेंगे। 8 मई प्रात: 6:25 पर धाम के कपाट खुलेंगे।

पवित्र हेमकुंठ साहिब एवं श्री लोकपाल तीर्थ के कपाट रविवार 22 मई को खुलेंगे

मंदिर समिति गंगोत्री एवं मंदिर समिति यमुनोत्री से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री गंगोत्री धाम के कपाट 3 मई को पूर्वाह्न 11.15 बजे और श्री यमुनोत्री धाम कपाट अपराह्न 12.15 बजे खुलेंगे। यमुना जी की डोली 3 मई को प्रात: शीतकालीन गद्दी स्थल खुशीमठ(खरसाली) से प्रस्थान करेगी‌। पवित्र हेमकुंठ साहिब एवं श्री लोकपाल तीर्थ के कपाट रविवार 22 मई को खुलेंगे।