August 11, 2022

अल्मोड़ा: 17 एवं 18 दिसम्बर को हवालबाग में होगा आजीविका महोत्सव

 3,229 total views,  6 views today

17 एवं 18 दिसम्बर को हवालबाग में होने जा रहे आजीविका महोत्सव के सम्बन्ध में जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने कलेक्ट्रेट में पत्रकारों के साथ पत्रकार वार्ता की। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में पलायन को रोकने व आजीविका सवर्द्वन के लिए आजीविका महोत्सव आयोजित किया जा रहा है इस महोत्सव में कृषि, उद्यान, पशुपालन, आजीविका विभागों से जुड़े किसानों के लिए वर्कशाप आयोजित की जायेंगी जिसमें गोविन्द बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर, वीपीकेएस के वैज्ञानिकों द्वारा उन्हें प्रशिक्षण के साथ-साथ मार्केटिंग व पैकेजिंग की जानकारी दी जायेगी। इस दौरान होम-स्टे व महिला समूहों के लिए भी वर्कशाप का आयोजन किया जायेगा। बैंकों द्वारा ऋण वितरण भी किया जायेगा। इसके साथ-साथ मुख्य विभागों के स्टॉल लगाये जायेंगे जिससे आने वाले लोग लाभान्वित होंगे।

रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर का होगा उद्घाटन-
                              
जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि आजीविका महोत्सव में मा0 मुख्यमंत्री व प्रभारी मंत्री को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान उनके द्वारा हवालबाग में स्थापित रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर (आरबीआई) का उद्घाटन भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रयास किया जायेगा कि जिन कृषकों द्वारा इस बार प्रशिक्षण लिया जा रहा है वे अगले वर्ष तक कुछ प्रायोगिक कार्य शुरू करें और उसका परिणाम देखने को मिले।

08 तहसीलों में पंजीकरण का कार्य पूर्ण हुआ-
                                
इस दौरान जिलाधिकारी ने कुछ अन्य जानकारियॉ देते हुए बताया कि जिले में बहुत से दिव्यांग थे जिनके प्रमाण-पत्र अभी तक नहीं बने थे और वे पेंशन के वंचित रह गये थे। इसको देखते हुए जनपद में विगत महीनों में आयोजित बहुउद्देशीय शिविरों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लगभग 930 दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र बनाये गये जिसमें से पात्र 340 दिव्यांगों की पेंशन भी स्वीकृत कर ली गयी है। इसके अलावा आधार कार्ड बनाने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए आपरेटरों के पंजीकरण हेतु कार्य किया गया। इसमें 08 तहसीलों में पंजीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है बाकी तहसीलों में भी प्रक्रिया गतिमान है।

वैक्सीनेशन की प्रथम डोज लगभग शत-प्रतिशत हुई पूरी-
                                  
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कोविड वैक्सीनेशन की प्रथम डोज लगभग शत-प्रतिशत हो चुकी है। द्वितीय डोज लगाने की प्रक्रिया कैम्पों व सेशन साईट में गतिमान है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो लोग भी छूटे हुए है वे अपनी द्वितीय डोज जल्द से जल्द लगा लें। उन्होंने बताया कि 31 दिसम्बर तक जिन भी ग्राम पंचायतों में प्रथम एवं द्वितीय डोज पूर्ण होगी उस ग्राम पंचायत को 26 जनवरी के दिन सम्मानित किया जायेगा। आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत हुए मतदाता पुर्नरीक्षण अभियान में जनपद में लगभग 18 हजार फार्म जमा प्राप्त हुए जिनमें से 11 हजार नये मतदाता शामिल है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के नाम अभी भी निर्वाचक नामावली में दर्ज नहीं है वे सम्बन्धित बीएलओ के माध्यम से नाम जोड या हटा सकते है वोटर लिस्ट व निर्वाचन से जुड़ी अन्य जानकारी हेतु टोल-फ्री न0 1950 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।