May 29, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: दिव्यांग मतदाताओं के लिए खास पहल, की इतने व्हील चेयर व डोलियों की व्यवस्था

अल्मोड़ा से जुड़ी खबर सामने आई है। जिला समाज कल्याण अधिकारी आराधना त्रिपाठी ने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 में जनपद अल्मोड़ा के दिव्यांग मतदाताओं की मजबूत भागीदारी सुनिश्चित किये जाने हेतु समाज कल्याण विभाग, अल्मोड़ा द्वारा जिला निर्वाचन कार्यालय, अल्मोड़ा की सहायता से इस वर्ष विशेष प्रयास किए गए है।

अल्मोड़ा के कुल 5511 दिव्यांग मतदाताओं का बूथवार चिन्हीकरण

उन्होंने बताया कि इस बार जनपद अल्मोड़ा के कुल 5511 दिव्यांग मतदाताओं का बूथवार चिन्हीकरण किया गया है, जिसमें कि विभिन्न माध्यमों से मतदान दिवस पर दिव्यांग मतदाताओं से सुगमतापूर्वक मतदान कराया जा सके। उन्होंने बताया कि जनपद में प्रथम बार दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के उद्देश्य से बूथवार संशाधनों की मैपिंग की गई है। ऐसे दिव्यांग मतदाता जो बूथ में आने में असमर्थ है, बी0एल0ओ0 के माध्यम से मैप कर उनके लिए अधिक से अधिक सहायता प्रदान किये जाने के उद्देश्य से 90 व्हील चेयर तथा 150 डोलियों की व्यवस्था की गयी है।

दिव्यांग मतदाताओं हेतु को-नोडल नामित

वहीं 369 दिव्यांग मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया जा चुका है तथा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता हेतु 1541 वॉलन्टियर की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को मतदान दिवस पर व्हील चेयर उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से 4686 दिव्यांग मतदाताओं के मोबाईल पर सक्षम एैप डाउनलोड करवाये गये है तथा प्रत्येक विकास खण्डों में तैनात सहायक समाज कल्याण अधिकारियों को विधानसभावार दिव्यांग मतदाताओं हेतु को-नोडल नामित किया गया है।