April 15, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

क्या आप जानते हैं, दुनिया की सबसे पहली सेल्फी कब ली गई थी, जाने अन्य जानकारी के रोचक तथ्य

आज हम आपके सामने कुछ रोचक तथ्य और जानकारी से सबंधित लेख बता रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वायरल खबरों में यह जानकारी सामने आई है।

📖📖आइए जाने-

🔍🔎 मनुष्य की एक आंख का वज़न मजह 7.5 ग्राम होता है।

🔍🔎 क्या आप जानते हैं चीन में किसी भी डूबते हुए इंसान को बचाना गैरकानूनी है। चीनी में एक प्राचीन मान्यता है की जब कोई इंसान पानी में डूबता है तो वह उसके भाग्य में लिखा है किसी भी इंसान के भाग्य को बदला नहीं जा सकता। इसी मान्यता के वजह से चीन में यह अजीब कानून बनाया गया है की कोई किसी डूबते हुए इंसान को नहीं बचा सकता है।

🔍🔎 दुनिया का सबसे तेज़ चलने वाला साँप BLACK MAMBA हैं, वह 1 घंटे मे 17 किलोमीटर चल सकता हैं ।

🔍🔎 हमारी एक EYEBROW में लगभग 550 बाल होते हैं।

🔍🔎 क्या आप जानते हैं?- जब दोनों कानों को अगल-बगल रखा जाता है तो दिल का आकार बनता है। दिलचस्प बात यह है कि ‘कान’ शब्द ‘हृदय’ (एच-ईयर-टी) शब्द के ठीक बीच में बैठता है। कान दिल तक पहुंचने का रास्ता है. इसलिए, यदि आप किसी का दिल चाहते हैं, तो उसकी बात सुनना सीखें।

🔍🔎 दुनियां की सबसे पहली सेल्फी 1839 में रोबोर्ट कार्नेलियस नाम के व्यक्ति ने ली थी, जिसमे 3 मिनट लगे थे।

🔍🔎 मनुष्य के दिल का औसत वजन 289.6 ग्राम होता है।

🔍🔎 क्या आप जानते हैं?- यदि आप नल के पानी से बर्फ के टुकड़े बनाते हैं, तो वे सफेद होंगे, और यदि आप उबले हुए पानी का उपयोग करते हैं, तो यह पारदर्शी होगा।

🔍🔎 क्या आप जानते हैं?- आपका शरीर केवल 11 महीने पुराना है आपके भौतिक शरीर की लगभग हर कोशिका हर 11 महीने में बदल जाती है। मस्तिष्क कोशिकाओं को छोड़कर, जो 7 वर्षों के बाद बदल दी जाती हैं।

🔍🔎 इंसान के शरीर का कौनसा अंग बिजली पैदा कर सकता है?- दिमाग