August 14, 2022

03 जुलाई: अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त दिवस, पूरे‌ देश में चलेगा महाभियान

 2,060 total views,  2 views today

आज 03 जुलाई 2022 हैं। आज अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस है। यह दिवस हर साल 3 जुलाई को मनाया जाता है। इसे उत्सव का उद्देश्य प्लास्टिक की थैलियों से होने वाले प्रदूषण और जानवरों की मौत के बारे में जागरूक करना है।

🔴जानें-

इस वर्ष यानि 2022 में विश्व प्लास्टिक बैग फ्री डे 3 जुलाई रविवार को मनाया जाएगा। भारत सरकार ने 1 जुलाई से वन यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। जिसे पूरे भारत में लागू किया गया है। इसके लिए भारत सरकार जल्द ही एक कानून पारित करने जा रही है।

🔵अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का इतिहास-

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस बैग मुक्त विश्व द्वारा बनाया गया था। इसे दुनिया भर में प्लास्टिक बैग के एकल उपयोग से छुटकारा पाने के उद्देश्य से एक विश्वव्यापी पहल के रूप में बनाया गया था। यह हम सभी को प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग से दूर रहने और इसके बजाय अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करके पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के बारे में है।‌ अगर हम इसे इस एक तारीख को कर सकते हैं, तो हम इसे बाकी साल के लिए कर सकते हैं, है ना? समुद्री जीवन, पशु जीवन और प्रकृति पर पड़ने वाले प्रभाव के संदर्भ में प्लास्टिक की थैलियों से जुड़े खतरों और नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मामले में भी यह दिन महत्वपूर्ण है। इसलिए, इस तिथि पर जागरूकता साझा करना और अपनी आवाज का उपयोग करना अच्छा है।

🔴सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन-

प्लास्टिक कचरा पर्यावरण के लिए बेहद ही खतरनाक है क्योंकि यह लंबे समय तक पर्यावरण में रहता है और सड़ता नहीं है, जो कि माइक्रोप्लास्टिक में तब्दील हो जाता है। जिस वजह से ये मानव शरीर में खाद्य सामग्री के द्वारा चला जाता है, सरकार ने 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया है।

📌सिंगल यूज प्लास्टिक को डिस्पोजेबल (Disposal) प्लास्टिक भी कहा जाता है, सिंगल-यूज प्लास्टिक, जैसे कि नाम से पता चलता है कि एक बार इस्तेमाल होने के बाद छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार के प्लास्टिक का अकसर उचित तरीके से निपटान नहीं किया जाता है और इसे पुनर्नवीनीकरण (Recycle) भी नहीं किया जा सकता है। बता दें कि इस प्रकार के प्लास्टिक को उपयोग के बाद जला दिया जाता है या फिर लैंडफिल में दफन कर लिया जाता है, जो कि पर्यावरण को लम्बे समय तक नुकसान पहुंचाता है।

🔵इन वस्तुओं पर‌ बैन-

प्लास्टिक कैरी बैग
प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स
गुब्बारे के लिए प्लास्टिक स्टिक
कैंडी स्टिक, आइस्क्रीम स्टीक
प्लास्टिक के झंडे
थर्माकोल (पॉलिस्ट्रीन)
प्लास्टिक की प्लेट
प्लास्टिक के कप
प्लास्टिक के गिलास
प्लास्टिक के कांटे
प्लास्टिक के चम्मच
चाकू
स्ट्रॉ
प्लास्टिक ट्रे
मिठाई के डिब्बों को रैप या पैक करने वाले फिल्म
इन्विटेशन कार्ड
सिगरेट के पैकेट
100 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक या पीवीसे बैनर
स्टिरर (चीनी आदि मिलाने वाली चीज)